बीफार्म, डीफार्म की प्रोविजनल मेरिट में १४७०० विद्यार्थियों को मिली जगह

ACPC, B Pharmacy, D'Pharm, Provisional merit -राज्य के ९४ कॉलेजों में हैं ७१४० सीटें, एसीपीसी ४५१८ पर देगी प्रवेश

By: nagendra singh rathore

Published: 10 Sep 2021, 10:45 PM IST

अहमदाबाद. व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) ने बेचलर ऑफ फार्मेसी (बीफार्म) और डिप्लोमा ऑफ फार्मेसी (डीफार्म) पाठ्यक्रम की प्रोविजनल मेरिट घोषित कर दी है।
एसीपीसी के अनुसार बीफार्म, डीफार्म में प्रवेश के लिए इस वर्ष १५१९४ विद्यार्थियों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से १४७०० विद्यार्थियों को प्रोविजनल मेरिट में जगह दी गई है। इसमें सामान्य श्रेणी के ६३५१, ईडब्ल्यूएस के ३१५३, एसईबीसी के ३४६३, एससी के ८३५ और एसटी श्रेणी के ८९८ विद्यार्थी शामिल हैं। सर्वाधिक १३५३८ विद्यार्थी गुजरात माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के हैं। सीबीएसई के ८८७, एनआईओएस के २०८, आईएससीई के ४७, अन्य बोर्ड के २० विद्यार्थी शामिल हैं।
सरकारी व अनुदानित कॉलेजों की पांच फीसदी सीटों पर प्रवेश के लिए जेईई मैन्स और नीट यूजी के आधार पर मेरिट बाद में जारी की जाएगी।
जारी की गई प्रोविजनल मेरिट गुजकैट के आधारपर है। इसके साथ ही मॉक राउंड के लिए चॉइस फिलिंग की शुरुआत हो गई है। विद्यार्थी १४ सितंबर तक चॉइस फिलिंग कर सकते हैं। मॉक राउंड का परिणाम और फाइनल मेरिट लिस्ट १७ सितंबर को घोषित की जाएगी।

प्रबंधन कोटे की २६३० सीटों पर निजी कॉलेज देंगे प्रवेश
राज्य में इस वर्ष २०२१-22 में बीफार्म व डीफार्म कोर्स में कुल ७१४० सीटें हैं। जिसमें से प्रबंधन कोटे की २६३० सीटों पर संबंधित निजी कॉलेजों की ओर से नियमों के तहत प्रवेश प्रक्रिया की जाएगी। जबकि ४५१८ सीटों पर एसीपीसी की ओर से प्रवेश दिया जाएगा। राज्य में बीफार्म की छह सरकारी व अनुदानित कॉलेजों में ३८० सीटें जबकि ६९ निजी कॉलेजों में ५५५० सीटें हैं। डीफार्म में ८ सरकारी व अनुदानित कॉलेजों में ५५० सीटें हैं, जबकि 11 निजी कॉलेजों में ६६० सीटें उपलब्ध हैं। इस लिहाज से कुल ९४ कॉलेजों में बीफार्म व डीफार्म की ७१४० सीटें हैं।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned