scriptडिग्री व डिप्लोमा फार्मेसी में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा पंजीयन | ACPC, Bpharm, Dpharm, Online registration, education,Gujarat, other st | Patrika News

डिग्री व डिप्लोमा फार्मेसी में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा पंजीयन

locationअहमदाबादPublished: Aug 01, 2021 10:02:05 pm

ACPC, Bpharm, Dpharm, Online registration, education,Gujarat, other state students रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि २२ अगस्त, बीफार्म में ६११८६, डीफार्म में १३३१ सीटें हैं उपलब्ध

डिग्री व डिप्लोमा फार्मेसी में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा पंजीयन

डिग्री व डिप्लोमा फार्मेसी में प्रवेश के लिए आज से शुरू होगा पंजीयन

अहमदाबाद. गुजरात के डिग्री और डिप्लोमा फार्मेसी कॉलेजों में उपलब्ध डिग्री फार्मेसी (बीफार्म) और डिप्लोमा फार्मेसी (डीफार्म) पाठ्यक्रम की सीटों पर प्रवेश के लिए सोमवार से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होगा। रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 22 अगस्त निर्धारित की गई है।
व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीसी) ने रविवार को बीफार्म-डीफार्म प्रवेश प्रक्रिया की आधिकारिक घोषणा कर दी। समिति के अनुसार इस वर्ष इन दोनों ही पाठ्यक्रमों में कुल मिलाकर ७५१७ सीटें उपलब्ध हैं। बीफार्म में ६१८६ और डीफार्म में १३३१ सीटें उपलब्ध हैं। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन ही की जाएगी।
12वीं विज्ञान संकाय के परिणाम के साथ गुजकैट, जेईई मैन्स और नीट यूजी परीक्षा के परिणाम के आधार पर पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा।
प्रोविजनल मेरिट लिस्ट 31 अगस्त को जारी की जाएगी। फाइनल मेरिट लिस्ट 10 सितंबर को जारी होगी। उससे पहले मॉक राउंड किया जाएगा। जिसके लिए चॉइस फिलिंग 31 अगस्त से लेकर पांच सितंबर तक की जा सकेगी। मॉक राउंड का परिणाम आठ सितंबर को घोषित किया जाएगा। मॉक राउंड प्रवेश प्रक्रिया से विद्यार्थियों को अवगत कराने के लिए किया जाता है।
पहले चरण के प्रवेश १८ सितंबर को दिए जाएंगे। कॉलेजों में शैक्षणिक सत्र की शुरूआत २३ सितंबर से होगी।
१२वीं और गुजकैट के ५०-५० अंक के आधार पर बनेगी मेरिट
बीफार्म, डीफार्म पाठ्यक्रम की मेरिट लिस्ट भी इस वर्ष बीई की तरह १२वीं विज्ञान संकाय के ५० प्रतिशत और गुजकैट के ५० प्रतिशत अंकों के आधार पर बनाई जाएगी। बीते वर्ष तक बीफार्म, डीफार्म में भी १२वीं के ६० और गुजकैट के ४० प्रतिशत अंकों को ध्यानार्थ लेकर मेरिट बनाई जाती थी। इस वर्ष ये बदलाव किया है। मेरिट लिस्ट में 12वीं बोर्ड परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित या जीव विज्ञान विषय में थियरी अंकों के ५० प्रतिशत और संबंधित विषयों में गुजकैट के ५० प्रतिशत अंकों को ध्यानार्थ लिया जाएगा। बी ग्रुप वालों के जीवविज्ञान और ए ग्रुप वालों के गणित के अंकों को ध्यान में लिया जाएगा। 12वीं में बायोटेक्नोलॉजी रखने वाले विद्यार्थी भी प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।
अन्य राज्यों के छात्रों के लिए ५ प्रतिशत सीट, जेईई मैन्स, नीट से प्रवेश

बीई की तरह ही बीफार्म, डीफार्म कोर्स में भी अन्य राज्यों के विद्यार्थियों को सरकारी कॉलेजों में उपलब्ध कुल सीटों में से ५ प्रतिशत सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए अन्य राज्यों के विद्यार्थियों के जेईई मैन्स और नीट यूजी के अंकों को ध्यानार्थ लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो