डिप्लोमा इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए 17 से शुरू होगा पंजीकरण

ACPDC, admission, Diploma engineering, online registration, 10th result, Mass promotion, फिलहाल १०वीं के अंक के सिवाय अन्य ब्यौरा भर सकेंगे विद्यार्थी, अंकतालिका मिलने के बाद भर सकेंगे अंक की जानकारी

 

By: nagendra singh rathore

Published: 15 Jun 2021, 09:09 PM IST

अहमदाबाद. गुजरात में स्थित १४२ डिप्लोमा इंजीनियरिंग कॉलेज और पॉलिटेक्निक के डिप्लोमा इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए १७ जून से ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी।

व्यावसायिक डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रवेश समिति (एसीपीडीसी) के सदस्य सचिव भास्कर अय्यर ने संवाददाताओं को बताया कि विद्यार्थी 17 जून से लेकर १५ जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।
राज्य सरकार ने 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों को इस वर्ष मास प्रमोशन देने की घोषणा की है, लेकिन साथ ही यह भी कहा है कि अंकतालिका दी जाएगी। जिससे विद्यार्थियों को जब तक अंकतालिका नहीं मिलती है तब के बाकी का ब्यौरा जैसे नाम, पता, ईमेल, मोबाइल नंबर, अपना जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण-पत्र, फोटोग्राफ, अन्य शिक्षा से जुड़े प्रमाण-पत्र अपलोड कर सकते हैं।
जब जीएसईबी की ओर से 10वीं की अंकतालिका जारी की जाए तो उसमें दिए गए अंक के आधार पर वे अंकों का भी ब्यौरा भर सकेंगे।
एसीपीडीसी सूत्रों के तहत राज्य के 142 डिप्लोमा इंजीनियरिंग कॉलेज व पॉलिटेक्निक में प्रथम वर्ष डीई की करीब ६४ हजार सीटें हैं। इस वर्ष 1०वीं कक्षा में विद्यार्थियों को मास प्रमोशन दिया गया है। जिससे इस बार ज्यादा सीटें भरने की उम्मीद है।

मेरिट पुराने नियम के तहत
एसीपीसी के सदस्य सचिव भास्कर अय्यर ने बताया कि 10वीं कक्षा में प्रवेश पाने के लिए मेरिट लिस्ट पुराने नियम के तहत ही प्रमुख तीन विषयों को आधार में लेकर तैयार की जाएगी। इनमें अंग्रेजी, गणित और विज्ञान में विषय शामिल हैं। इन तीन विषयोंं में पाए गए अंकों के आधार पर तैयार होने वाली मेरिट के तहत ही प्रवेश दिए जाएंगे।

nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned