‘खेल महाकुंभ के बाद राज्य के खेलकूद क्षेत्र का बदला प्रवाह’

गुजरात के इतिहास में राज्य की छह महिला खिलाडिय़ों ने किया ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

राज्य सरकार की खेल प्रोत्साहक नीति का पालन करते हुए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे खिलाड़ी

खेलकूद राज्यमंत्री ईश्वरसिंह पटेल ने किया दो स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ

By: Rajesh Bhatnagar

Published: 22 Jul 2021, 12:09 AM IST

वडोदरा. प्रदेश के खेलकूद राज्यमंत्री ईश्वरसिंह पटेल ने जिले की एक निजी यूनिवर्सिटी के दो स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ करने के बाद विद्यार्थियों और खिलाडिय़ों से वार्तालाप कर उन्हें प्रोत्साहित किया।
उन्होंने कहा कि खेल और योग प्राचीन काल से ही भारतीय शिक्षा प्रणाली में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं। राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2010 में खेल महाकुंभ का शुभारंभ कर राज्य के खेल क्षेत्र का प्रवाह बदल दिया है। खेल महाकुंभ और खिलाडिय़ों के लिए राज्य सरकार की प्रोत्साहक नीतियों के परिणामस्वरूप गुजरात के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि गुजरात के इतिहास में पहली बार राज्य की छह महिला खिलाडिय़ों ने ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है। गुजरात राज्य के लिए गौरव की बात है कि इनमें से 3 ओलंपिक और 3 पैरा ओलंपिक में भारत देश का प्रतिनिधित्व करेंगी। राज्य सरकार की खेल प्रोत्साहक नीति के बाद गुजरात के लोगों की व्यापारियों और दाल-भात (चावल) खाने वालों के रूप में मान्यता समाप्त हो गई है। गुजरात ने खेल के क्षेत्र में भी प्रगति की है।
राज्य सरकार की ओर से राज्य के खिलाडिय़ों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शक्तिदूत योजना भी लागू की गई है, जिससे कई खिलाडिय़ों ने खेल के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने लक्ष्य निर्धारित करने और किसी भी क्षेत्र में आगे बढऩे, समर्पित भाव से सफलता के लिए प्रयास करने और उपलब्धि हासिल करने के बाद भी बिना रुके आगे बढऩे के लिए विद्यार्थियों से अपील की। पारुल यूनिवर्सिटी के अध्यक्ष दिवांशु पटेल ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कुलपति एम.एन. पटेल, युवा विकास अधिकारी केतुल महरिया एवं संस्थान के प्रशासक आदि मौजूद थे।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned