अहमदाबाद व एन्टीगुवा सिटी के बीच होगा ट्वीनिंग एग्रीमेंट

अहमदाबाद व एन्टीगुवा सिटी के बीच होगा ट्वीनिंग एग्रीमेंट

Omprakash Sharma | Publish: Sep, 10 2018 11:03:54 PM (IST) Ahmedabad, Gujarat, India

दोनों शहरों में झलकेगी एक दूसरे की संस्कृति

अहमदाबाद. देश के प्रथम हैरिटेज सिटी घोषित किए गए अहमदाबाद और यूरोपियन शहर एन्टीगुवा सिटी के बीच ट्वीनिंग एग्रीमेंट होगा। जिसके बाद दोनों शहरों के बीच एक दूसरे की संस्कृति भी झलकेगी।
यूनेस्को की ओर से अहमदाबाद शहर एवं एन्टीगुवा (ग्वेटेमाला) को एक साथ वल्र्ड हैरिटेज सिटी की सूची मेें स्थान दिया गया था। अहमदाबाद महानगरपालिका प्रशासन के अनुसार अब अहमदाबाद और एन्टीगुवा सिटी के बीच आगामी दिनों में ट्वीनिंग एग्रीमेंट किया जाएगा। जिसके अन्तर्गत दोनों शहरों के बीच सांस्कृतिक और पर्यटन प्रमोशन के अलावा टेक्नीकल आदान प्रदान हो सकेगा। इस संबंध में भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय की ओर से भी अहमदाबाद महानगरपालिका को सूचित कर दिया गया है। मनपा आयुक्त ट्वीनिंग एग्रीमेंट के लिए जरूरी कार्रवाई कर सकेंगे। गौरतलब है कि यूनेस्को की ओर से अहमदाबाद शहर को देश की प्रथम वल्र्ड हैरीटेजसिटी घोषित किया गया था। उस दौरान ही एन्टीगुवा शहर को भी इस सूची में रखा गया। जिसके बाद दोनों ही शहरों के बीच यह करार किया जाएगा।
नर्मदा बांध का जलस्तर१२४ मीटर के पार
अब तक की सबसे ऊपर सपाटी
अहमदाबाद. राज्य के सबसे बड़े नर्मदा बांध में जलस्तर २१४ मीटर के पार पहुंच गया। देखा जाए तो पिछले बीस दिनों में बांध में १३ मीटर से भी अधिक स्तर बढ़ा है।
सरदार सरोवर नर्मदाबांध में रविवार दोपहर तक जलस्तर १२४.५० मीटर से भी अधिक हो गया है। गत एक सितम्बर के बाद से जलस्तर लगभग ढाई मीटर बढ़ा है। एक सितम्बर को बांध का जलस्तर १२२.९ मीटर दर्ज किया गया। जबकि बीस दिनों में १३ मीटर अधिक जलस्तर बढ़ा है। फिलहाल बांध की कुल ऊंचाई १३८.६८ मीटर है। इससे पूर्व बांध की ऊंचाई क्षमता १२१.९२ मीटर थी। पिछले कुछ दिनों से मध्यप्रदेश में हुई जोरदार बारिश के चलते नर्मदा नदी के माध्यम से बांध में पानी की पर्याप्त आवक हो रही है। बांध में बढ़ते जलस्तर के चलते आसपास पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। पिछले चार पांच दिनों मं हजारों की संख्या में पर्यटक पहुंचे हैं।

Ad Block is Banned