कोरोना के उपचार में रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने की जरुरत : फलदु

मंत्री ने किया गुजरात आयुर्वेद हॉस्पिटल के फार्मेसी विभाग का दौरा

By: Gyan Prakash Sharma

Updated: 12 May 2020, 11:11 PM IST

जामनगर. राज्य के कृषि मंत्री आर.सी . फलदु ने कहा कि कोरोना महामारी से निबटने के लिए लोगों में रोग प्रतिरोधक शक्ति का होना आवश्यक है। इसके लिए लोगों को ज्यादा से ज्यादा आयुर्वेदिक पद्धति से तैयार दवाइयों का सहारा लेना चाहिए।


यह विचार उन्होंने मंगलवार को जामनगर स्थित गुजरात आयुर्वेद हॉस्पिटल के फार्मेसी विभाग के दौरे के दौरान व्यक्त किए। फलदु ने कहां कि आयुष विभाग की गाइडलाइन के अनुसार कोविड-19 से बचने के लिए लोगों की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढे इसके लिए आयुष विभाग की ओर से उपयोग में ली जाने वाली शमशनी वटी, पद्धति क्वाथ, गुजरात आयुर्वेद हॉस्पिटल की ओर से बनाया गया है।
इस मौके पर नागरिक और आपूर्ति राज्यमंत्री धर्मेन्द्र सिंह जाडेजा एवं सांसद पूनमबेन मॉडम भी उपस्थित थीं।


आयुर्वेद उपचार पद्धति भारत की सबसे पुरानी पद्धति है। हाल इस महामारी में आयुर्वेद और साथ में कुछ घरेलू उपाय भी बहुत उपयोगी हैं। जैसे कि हल्दी वाले दूध का सेवन, सौंठ का प्रयोग काफी हद तक हमें कोरोना महामारी से बचाता है। इस तरह की रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए हमारे शहरों में कार्यरत आयुर्वेदिक यूनिवर्सिटी का फार्मेसी विभाग दवाएं बनाता है। सांसद पूनमबेन माडम ने कहा कि लोग ज्यादा से ज्यादा आयुर्वेद का सहारा लें और इसके लिए हमारे शहरों में आयुर्वेदाचार्य उपलब्ध हैं। इस मौके पर शहर भाजपा अध्यक्ष हंसमुख हिंडोचा, आयुर्वेद यूनिवर्सिटी के कुलपति वैद्य अनूप ठाकर, फार्मेसी विभाग के प्रमुख विमल जोशी, आयुर्वेद यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार एचपी झाला उपस्थित रहे।

Gyan Prakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned