कोरोना को लेकर बार-बार टेस्ट कराने की जरूरत नहीं

मनपा के इमेजिंग सेंटरों को निर्देश...
कोरोना को लेकर बार-बार टेस्ट कराने की जरूरत नहीं

By: Omprakash Sharma

Published: 13 Nov 2020, 11:17 PM IST

अहमदाबाद. महानगरपालिका प्रशासन ने इमेजिंग सेंटरों को उन मरीजों को लेकर खास निर्देश दिए हैं जो होम आइसोलेशन में रहकर सीटी स्कैन, आरटीपीसीआर जांच को सीधे ही पहुंच जाते हैं। जिसमें कहा गया है कि इससे अन्य लोगों को संक्रमण का खतरा रहता है।
मनपा के अनुसार शहर के सभी अर्बन हेल्थ सेंटरों में तथा कियोस्क में कोविड के लिए रेपिड एन्टीजन टेस्ट किए जाते हैं। यदि यह टेस्ट पॉजिटिव आता है तो आरटीपीसीआर टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होती है। यदि रेपिड एन्टीजन टेस्ट नेगेटिव आता है और कोरोना के लक्षण बरकरार हों तो ही आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाता है। यह टेस्ट पॉजिटिव हो तो कोविड का ट्रीटमेंट शुरू किया जाता है। इसके अलावा कोई मरीज को यदि रेपिड एन्टीजन और आरटीपीसीआर टेस्ट नेगेटिव आए और लक्षण दिखाई देते हैं तो उसके मनपा की ओर से एचआर सीटी स्कैन की भी व्यवस्था की गई है। इस तरह की जांचों में पॉजिटिव होने पर मरीज को होम आइसोलेशन में रखकर उपचार किया जाता है। यदि घर पर स्थिति गंभीर होती है तो उसे 108 एम्बुलेंस के माध्यम से अस्पताल में भर्ती किया जाता है। उन्हें पुन: एन्टीजन, आरटीपीसीआर और सीटी स्कैन की जरूरत नहीं होती है।

बार-बार टेस्ट कराने पहुंच जाते है मरीज
मनपा के अनुसार कई मामलों में देखा जाता है कि होम आइसोलेशन में उपचार लेने वाले मरीज सीधे इमेजिंग सेंटरों या अन्य जगहों पर टेस्ट कराने के लिए पहुंच जाते हैं। इससे नियमों का उल्लंघन होता है। होम आइसोलेशन से सीधे जाने पर अन्य लोगों को भी संक्रमण का खतरा रहता है। मनपा ने ऐसी स्थिति में सीटी स्कैन या अन्य टेस्ट न करने के लिए कहा है। साथ ही यह भी कहा गया है कि ऐसे मरीजों के पहुंचने पर इमेजिंग सेंटर या लैब में कोरोना की गाइडलाइन का पालन किया जाए। अर्थात सेनेटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग होना चाहिए।

मरीजों को भी दी चेतावनी
होम आइसोलेशन से सीधे जांच कराने पहुंचने वाले मरीजों को भी चेतावनी दी गई है। ऐसे मरीजों को होम आइसोलेशन से हटाकर संस्थागत आइसोलेशन में रहना पड़ेगा।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned