scriptअहमदाबाद बम धमाकों का मुख्य आरोपी तौकिर २३ मार्च तक रिमांड पर | Ahmedabad bomb blast accused taukeer remand on 23 march | Patrika News

अहमदाबाद बम धमाकों का मुख्य आरोपी तौकिर २३ मार्च तक रिमांड पर

locationअहमदाबादPublished: Mar 03, 2018 10:15:21 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

तिहाड़ जेल से ट्रांसफर वारंट पर अहमदाबाद लाए,दाणीलीमड़ा मामले में गिरफ्तारी

Ahmedabad bomb blast accuse taukeer
अहमदाबाद. करीब दस साल पहले २६ जुलाई २००८ को अहमदाबाद में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों के मुख्य आरोपी व षड्यंत्रकर्ताओं में से एक अब्दुल सुभान उर्फ तौकिर कुरैशी (४७) को क्राइम ब्रांच ने ट्रांसफर वारंट के आधार पर गिरफ्तार कर लिया।
क्राइम ब्रांच की टीम दिल्ली की तिहाड़ जेल से उसे ट्रांसफर वारंट के जरिए हिरासत में लेकर शुक्रवार रात को अहमदाबाद पहुंची थी। शनिवार दोपहर को आरोपी तौकिर को साबरमती जेल में स्थित विशेष अदालत में पेश किया। अदालत ने आरोपी को २३ मार्च तक पुलिस रिमांड पर सौंपा है।
इसे अहमदाबाद के दाणीलीमड़ा में हुए बम धमाके में गिरफ्तार किया गया है। शहर में 22 जगहों पर हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में 20 मामले दर्ज हैं। इसमें ५६ लोगों की मौत हो गई थी, जबकि २४० से ज्यादा जख्मी हुए थे। यह गिरफ्तार हुआ ८२वां आरोपी है। रियाज भटकल, इकबाल भटकल सहित १६ आरोपी अभी भी फरार हैं, जिसमें से एक गुड्डू और दूसरा मुजीब मारा जा चुका है।
क्राइम ब्रांच के जेसीपी जे.के.भट्ट ने बताया कि अब्दुल सुभान अहमदाबाद में हुए बम धमाकों में तौकिर के नाम से वांछित है। यह मुख्य षड्यंत्रकर्ताओं में से एक है। कई सबूत भी हाथ लगे हैं। अन्य आरोपियों की पूछताछ में भी इसकी भूमिका का पता लगा है। उत्तरप्रदेश के रामपुर जिले के घेर मर्दानखान मोहल्ला हाल मुंबई मीरा रोड नरेन्द्र पार्क निवासी तौकिर अहमदाबाद बम धमाकों का षडयंत्र रचने के लिए दिसंबर २००७ में केरल के वाघामौन के जंगल में हुई बैठक में और जनवरी-२००८ में पंचमहाल जिले के हालोल-पावागढ़ के जंगल में हुए प्रशिक्षण शिविर में भी उपस्थित था। इस पर रियाज भटकल, इकबाल भटकल के पास से आर्थिक मदद लेकर कयामुद्दीन कापडिय़ा के साथ मिलकर मुजीब, आलमजेब अफ्रीदी, अब्दुल रजीक को बम धमाकों के लिए तैयार किया। दिल्ली के आतिक उर्फ बशर की कयामुद्दीन से मुलाकात कराई वाघामौन कैंप में आतंकी गतिविधि से जुड़ी सीडी दीं। उस्मान अगरबत्तीवाला के लैपटॉप का उपयोग करके बम बनाने की तरकीब इंटरनेट से डाउनलोड करके अहमदाबाद बम धमाकों को अंजाम दिया। इसके बाद अहमदाबाद से जबलपुर, खंडवा, रांची, शिवनी, बिहार-छपरा व गया और नेपाल में आश्रय लिया। इस दौरान मोहम्मद अली, दानिश रियाज, महेबूब उर्फ मलिक, डॉ.अबू फैसल, मंजर इमाम की मदद ली। तौकिर अहमदाबाद से अब्दुल रजीक और मुजीब के साथ मिलकर फरार हुआ था। 
दो साल सऊदी भी रहा, नेपाल में शिक्षक बन छिपा रहा
जे.के.भट्ट ने बताया कि अहमदाबाद बम धमाकों को अंजाम देकर आरोपी अब्दुल सुभान उर्फ तौकिर जबलपुर होते हुए भागकर नेपाल चला गया। वहां पर यह करीब छह साल रहा। एक स्कूल में अंग्रेजी का शिक्षक बनकर छिपा रहा। यह करीब दो साल तक सऊदी अरब भी जाकर आया। फर्जी पासपोर्ट पर सऊदी जाकर आया। इस दौरान वह वहां पर किस संगठन से मिला। इसकी जांच की जा रही है। यह पाकिस्तान भी जाकर आया है नहीं इसकी जांच की जाएगी। इसके फिर से भारत में आने की वजहों की तफ्तीश होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो