scriptAhmedabad city में बने ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम | Ahmedabad city, traffic managment system, traffic jam | Patrika News

Ahmedabad city में बने ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम

locationअहमदाबादPublished: Jan 21, 2020 10:38:27 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Ahmedabad city, traffic managment system, traffic jam, Ahmedabad railway station

Ahmedabad city  में बने ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम

Ahmedabad city में बने ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम

अहमदाबाद. कालूपुर रेलवे स्टेशन (kalupur) अहमदाबाद शहर (Ahmedabad city) का मुख्य रेलवे स्टेशन (Railway station) हैं, लेकिन कालूपुर चोखाबाजार से रेलवे स्टेशन तक सारंगपुर बाबा साहब अम्बेडकर की प्रतिमा से न्यू क्लॉथ मार्केट होते हुए आस्टोडिया में यातायात जाम (Traffic jam) की काफी समस्या रहती है। कई बार यात्री ट्रेनें (passenger trains) चूक जाते हैं। इसके चलते यातायात का अध्ययन कर ट्रैफिक मैनेजमेन्ट सिस्टम (Traffic management system) लागू करना चाहिए। अहमदाबाद शहर ट्रैफिक संकलन समिति के सदस्य और विधायक हिम्मतसिंह पटेल ने यह सुझाव दिए।
उन्होंने कहा कि अहमदाबाद शहर की परिधि में बने रिंग रोड पर कई पार्टी प्लॉट हैं। रिंग रोड से हेवी व्हीकल (ट्रकों) की भी आवाजाही होती हैं। साथ ही अन्य राज्यों को जोडऩे वाले मार्गों पर भी यातायात जाम की समस्या रहती है। ऐसे में ट्रैफिक सिग्नल एवं अतिरिक्त पुलिस लगाकर यातायात जाम की समस्या से निजात दिलानी चाहिए। वहीं अहमदाबाद शहर में बीआरटीएस बस के चलते सड़कें संकरी हो गई है। इसके चलते ही यातायात जाम होता है। शहर में पिकअवर्स में ट्रैफिक क्लीयरंस करने के लिए स्पेशल ट्रैफिक स्टाफ को वॉकीटॉकी से सुसज्जित कर ट्रैफिक कंट्रोल करना चाहिए।
बम्प पर रंग नहीं होने से भी हादसे होते हैं। बम्प पर नियमित रंग करना चाहिए और जो भी लोग बम्प बनाने की शिकायतें करती हैं उनको भी समय से मंजूरी देनी चाहिए। सार्वजनिक अवकाश और त्योहारों पर स्पेशल ट्रैफिक सिस्टम बनानी चाहिए ताकि यातायात जाम की समस्या नहीं हो। सड़क पर ‘कटÓ होने भी हादसे होते हैं। साथ ही यातायात जाम भी होता है। इसका अध्ययन कर ऐसे गैर जरूरी ‘कटÓ बंद करने चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो