scriptAhmedabad: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में बनाया विशेष ओमिक्रॉन वार्ड | Ahmedabad, Civil hospital, special omicorn ward, corona | Patrika News

Ahmedabad: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में बनाया विशेष ओमिक्रॉन वार्ड

locationअहमदाबादPublished: Dec 06, 2021 10:48:30 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Ahmedabad, Civil hospital, special omicorn ward, corona

Ahmedabad: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में बनाया विशेष ओमिक्रॉन वार्ड

Ahmedabad: अहमदाबाद के सिविल अस्पताल में बनाया विशेष ओमिक्रॉन वार्ड

अहमदाबाद. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की गुजरात में एंट्री होने के बाद से स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। राज्य में पहला पॉजिटिव केस जामनगर में मिला है, लेकिन जिस बुजुर्ग में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है वह अहमदाबाद एयरपोर्ट से होकर जामनगर गया था। शहर में ओमिक्रॉन की आशंका को देखते हुए अहमदाबाद स्थित एशिया के सबसे बड़े सिविल अस्पताल में अभी से ही सतर्कता के चलते तैयारियां चाक चौबंद कर दी गई हैं।
असारवा इलाके में स्थित सिविल अस्पताल में विशेष ओमिक्रॉन वार्ड तैयार किया गया है। इस विशेष वार्ड में फिलहाल 24 बेड हैं। ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट के संक्रमण के केस आने की स्थिति में उपचार के लिए इसे सुनिश्चित किया गया है। इन पर वेंटिलेटर व ऑक्सीजन की सुविधा भी उपलब्ध है।
ओमिक्रॉन वार्ड सिविल अस्पताल परिसर में स्थित 1200 बेड के हॉस्पिटल की बिल्डिंग में पांचवीं मंजिल पर बनाया गया है। अहमदाबाद में यदि कोई ओमिक्रॉन का शंकास्पद मरीज मिलता है तो उसे यहां पर आईसोलेट किया जाएगा। जरूरत पडऩे पर यहां 350 वेंटिलेटर बेड और 850 ऑक्सीजन बेड उपलब्ध कराने की व्यवस्था है।
राज्य के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने सोमवार को विशेष ओमिक्रॉन वार्ड का जायजा लिया और स्थिति की समीक्षा की। इस अवसर पर सिविल अस्पताल के अधीक्षक डॉ राकेश जोशी व अन्य वरिष्ठ चिकित्सक उपस्थित थे।
सतर्कता के चलते बनाया है वार्ड

अहमदाबाद में ओमिक्रॉन का कोई भी शंकास्पद केस नहीं मिला है। जामनगर में जरूर इसकी पुष्टि हुई है। इसे देखते हुए और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यू एचओ) की ओर से ओमिक्रॉन वैरिएंट को वैरिएंट ऑफ कंसर्न घोषित किया है। इसके द्देनजर सतर्कता के चलते वार्ड बनाया है। इसमेंं 24 से 25 बेड फिलहाल सुनिश्चित किए हैं। जरूरत पडऩे पर तत्काल 300 बेड सुनिश्चित किए जा सकते हैं। और ज्यादा जरूरत पडऩे पर पूरे 1200 बेड के अस्पताल को तब्दील किया जा सकता है।
-डॉ. राकेश जोशी, चिकित्सा अधीक्षक, सिविल अस्पताल अहमदाबाद,

ट्रेंडिंग वीडियो