scriptAhmedabad : सिविल अस्पताल में प्रतिदिन 55 टन ऑक्सीजन की खपत | Ahmedabad: Consumption of 55 tonnes of oxygen per day in civil hospita | Patrika News

Ahmedabad : सिविल अस्पताल में प्रतिदिन 55 टन ऑक्सीजन की खपत

locationअहमदाबादPublished: Apr 20, 2021 10:37:27 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

अहमदाबाद के कोरोना के मरीजों के लिए…
-15 दिनों में इस्तेमाल हो चुकी है 764 टन ऑक्सीजन

Ahmedabad : सिविल अस्पताल में प्रतिदिन 55 टन ऑक्सीजन की खपत

Ahmedabad : सिविल अस्पताल में प्रतिदिन 55 टन ऑक्सीजन की खपत

अहमदाबाद. कोरोना की दूसरी लहर में दिन प्रतिदिन बढ़ रहे मरीजों के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराने के लिए संभव उपाए किए जा रहे हैं। अहमदाबाद के अकेले सिविल अस्पताल में कोविड मरीजों के लिए प्रतिदिन 55 टन ऑक्सीजन की जरूरत हो रही है जिसे उपलब्ध करवाया जा रहा है। पिछले 15 दिनों में इस अस्पताल कैंपस में 764 टन ऑक्सीजन की खपत हो चुकी है।
गत मार्च माह में सिविल अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए प्रतिदिन 13 टन ऑक्सीजन की जरूरत का औसत था , लेकिन उसके बाद से कोविड की विकट परिस्थिति में ऑक्सीजन की जरूरत चार गुना से भी अधिक बढ़ गई। अप्रेल माह के पिछले पन्द्रह दिनों में से लगातार बढ़ रही ऑक्सीजन की खपत का प्रतिदिन का औसत 55 टन पर पहुंच गया है। पन्द्रह दिनों में 764 टन ऑक्सीजन की जरूरत हुई है।
सिविल कैंपस में 60 हजार लीटर टेंक की क्षमता
सिविल अस्पताल प्रशासन के अनुसार कोरोना के मरीजों को बढ़ती ऑक्सीजन की जरूरत को ध्यान में रखकर सिविल मेडिसिटी में 60 हजार लीटर वाले तीन टेंक स्थापित किए गए हैं। इनमें से 1200 बेड अस्पताल, मंजूश्री मिल के किडनी अस्पताल तथा सिविल अस्पताल में 20-20 हजार लीटर के टेंक मौजूद हैं। इस व्यवस्था से कोरोना मरीजों को ऑक्सीजन की उपलब्धता और आसान बनी है। इन सभी टेंकों को प्रतिदिन दो से तीन बार रिफिल भी किया जाता है।
सिविल अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म होने की आशंका नहीं
सिविल अस्पताल में दाखिल कोविड के मरीजों को आक्सीजन की मात्रा कभी कम नहीं हुई है और न ही आशंका है। सिविल अस्पताल और कोविड समर्पित हॉस्पिटल में ऑक्सीजन की लाइन सेन्ट्रलाइन की गई है जिससे कभी ऑक्सीजन की तंगी नहीं होती है। ऑक्सीजन के टेंक में ही अलार्म सेट किया गया है। यह संकेत ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली कंपनी को तत्काल मिलता है जिससे समय रहते ऑक्सीजन अस्पताल में पहुंच जाती है।
हरेक मरीज को स्थिति के अनुसार चाहिए ऑक्सीजन
कोविड के हरेक मरीज को स्थिति के अनुसार ऑक्सीजन की जरूरत होती है। कोरोना ग्रस्त को नोजल प्रोंज पर चार लीटर तक आक्सीजन की जरूरत होती है। सादा वेंटि मास्क पर छह से आठ लीटर और एनआरबीएम मास्क पर दस से बारह लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन को शरीर में पहुंचाया जाता है। इस जरूरत को चिकित्सक स्थिति के अनुसार तय करते हैं।
डॉ. शैलेष शाह, एनेस्थेसिया विभागाध्यक्ष, सिविल अस्पताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो