Ahmedabad : 92 वर्ष की आयु में कोरोना को दी मात

अस्पताल से मिली छुट्टी -घर पहुंचने के बाद कहा, कोरोना के साथ भी जीना सीखना होगा

By: Omprakash Sharma

Published: 10 May 2020, 10:17 PM IST

अहमदाबाद. शहर में 92 वर्षीय बुजुर्ग ने कोरोना को मात दे दी। उनका मानना है कि कोरोना से लडऩे की हिम्मत होगी तो यह वायरस कुछ नहीं बिगाड सकता। उन्हें 30 वर्ष से अधिक समय से रक्तचाप भी है। इससे पहले वे हृदय की बीमारी को भी मात दे चुके हैं। इतनी आयु में कोरोना को मात देने वाले संभवत: राज्य में ये पहले 'योद्धा' हैं।
अहमदाबाद शहर में रहने वाले सुमन वोरा (92) को पिछले दिनों कोरोना के लक्षण होने पर जांच करवाई गई तो उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। उन्हेंं महानगरपालिका संचालित सरदार वल्लभभाई पटेल (एसवीपी) अस्पताल में भर्ती करवाया गया। जहां उनका स्वास्थ्य ठीक होने पर उन्हें छुट्टी भी दे दी गई। निवृत शिक्षक रह चुके सुमन वोरा को यूं तो पहले से ही रक्तचाप जैसी बीमारियों ने घेर रखा था। इससे पहले 86 वर्ष की आयु में हृदय संबंधित बीमारी भी हुई थी। वे एन्जियोप्लास्टी भी करवा चुके हैं।
अब कोरोना वायरस को मात देकर घर लौटे सुमन वोरा ने बताया कि उन्हें घर पर बने भोजन लेना ही पसंद है। इसके अलावा वे हर रोज योग और संभव व्यायाम भी करते हैं। आयुर्वेदिक काढ़ा, नीबू युक्त पानी पीना उनकी आदत में हैं। नियमित गीता का पाठ और ध्यान करने वाले वोरा कहते हैं कि कोरोना को अन्य बीमारी जैसा ही समझें। ऐसा नहीं समझा जाए कि यह बहुत बड़ा रोग लग गया। अन्दर से लडऩे की हिम्मत रखने वालों का कोरोना कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। उनका कहना है कि कोरोना जैसे आया है उसे जाने में वक्त भी लग सकता है। इसलिए इस रोग के साथ जीना सीखना होगा। लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत पर उन्होंने जोर दिया।

स्वस्थ होने का था भरोसा
कोरोना को हराकर घर लौटे सुमन वोरा के पुत्र एवं सोला अस्पताल मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. नितिन वोरा ने कहा कि उनके पिताजी कोरोना के बावजूद डरे नहीं थे। उन्हें स्वस्थ होने का पूरा भरोसा था। सुबह से शाम तक उनकी दिनचर्या काफी अच्छी थी। वे नियमित गीता का पाठ एवं योग ध्यान करते हैं। उन्हें पुरानी फिल्मों के गीत काफी अच्छे लगते हैं। डॉ. वोरा के अनुसार संभवत: कोरोना को इतनी आयु में मात देने वाले उनके पिता पहले व्यक्ति हैं।

Corona virus
Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned