scriptगिर, बरडा और आलेच जंगलों में रहने वाले एसटी के वास्तविक लाभार्थी तय करने को गठित होगा आयोग गठित | Ahmedabad,Gir, Barda, Alech, Forest, ST, Commission, Gujarat, CM Vijay | Patrika News

गिर, बरडा और आलेच जंगलों में रहने वाले एसटी के वास्तविक लाभार्थी तय करने को गठित होगा आयोग गठित

locationअहमदाबादPublished: Jul 09, 2020 12:08:02 am

Ahmedabad,Gir, Barda, Alech, Forest, ST, Commission, Gujarat, CM Vijay rupani मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक का अहम निर्णय

गिर, बरडा और आलेच जंगलों में रहने वाले एसटी के वास्तविक लाभार्थी तय करने को गठित होगा आयोग गठित

गिर, बरडा और आलेच जंगलों में रहने वाले एसटी के वास्तविक लाभार्थी तय करने को गठित होगा आयोग गठित

अहमदाबाद. मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में बुधवार को गांधीनगर में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में गिर, बरडा और आलेच के जंगलों में नेस क्षेत्र (जंगल के बीच कंटीली बाड़ से घिरी घास-फूस की झुग्गियां) में रहने वाले रबारी, भरवाड़ और चारण जाति के वास्तविक लाभार्थी निर्धारित करने के लिए पांच सदस्यीय आयोग का गठन करने का निर्णय किया गया।
आदिजाति विकास मंत्री गणपतसिंह वसावा ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इस आयोग में उच्च न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश, जिला अदालत के दो सेवानिवृत्त न्यायाधीश, वन विभाग के एक सेवानिवृत्त अधिकारी और एक सेवानिवृत्त अतिरिक्त कलक्टर सहित कुल पांच सदस्य होंगे।
वसावा ने साफ कहा कि वास्तविक आदिवासियों के संवैधानिक अधिकारों की रक्षा सुनिश्चित करने और किसी गलत व्यक्ति को आदिवासी के रूप में लाभ उठाने से रोकने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने इस आयोग के गठन का निर्णय कर आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा की प्रतिबद्धता जताई है।
उन्होंने कहा कि गिर, बरडा और आलेच के जंगल क्षेत्र में स्थित झुग्गियों में रहने वाले लोगों की अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र को लेकर लंबे समय से चली आ रही समस्या को लेकर मुख्यमंत्री की मार्गदर्शन में वास्तविक आदिवासियों के अधिकारों की रक्षा के लिए गत मंगलवार, 7 जुलाई को बैठक आयोजित हुई थी। आदिवासी समाज के नेताओं तथा रबारी, चारण और भरवाड़ समाज के अग्रणियों के साथ हुई इस बैठक में उनके साथ दो वरिष्ठ मंत्री भूपेन्द्रसिंह चूड़ास्मा और आर.सी. फलदु शामिल थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो