scriptAhmedabad, Health minister mansukh mandaviya, pre vibrant summit, PDEU | देश में दो साल में बनेंगे 1.50 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर : मांडविया | Patrika News

देश में दो साल में बनेंगे 1.50 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर : मांडविया

Ahmedabad, Health minister mansukh mandaviya, pre vibrant summit, PDEU, health and wellness center सस्ती-गुणवत्तापूर्ण दवा उपलब्ध कराएं उत्पादक, होलिस्टिक हेल्थकेयर पर पीडीईयू में प्री-वाइब्रेंट समिट

अहमदाबाद

Published: December 18, 2021 09:46:50 pm

अहमदाबाद. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि देश में अभी 90 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर हैं। आगामी दो साल में 1.50 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाने की सरकार की योजना है।
वे शनिवार को गुजरात वाइब्रेंट समिट से पहले पंडित दीनदयाल एनर्जी यूनिवर्सिटी (पीडीईयू) में ‘होलिस्टिक हेल्थ केयर एंड: फोकस ऑन फार्मास्युटिकल एंड मेडिकल डिवाइस’ विषय पर आयोजित प्री-वाइब्रेंट समिट को संबोधित कर रहे थे।
मांडविया ने दवा उत्पादकों से अपील की कि वे सस्ती और गुणवत्तापूर्ण दवाई उपलब्ध कराकर जनसेवा का भी कार्य करें। उन्होंने कहा कि देश में सस्ती दवाई उपलब्ध कराने के लिए 8500 जेनरिक औषधि केन्द्र शुरू किए हैं। जिससे जेनरिक दवाईयों की हिस्सेदारी बढकऱ आठ प्रतिशत हो गई है। यहां बनने वाली जेनरिक दवाईयों में से 40 फीसदी दवाईयां अमरीका में उपयोग की जाती हैं। देश में 10 हजार से ज्यादा एमएसएमई की ओर से दवाईयों का उत्पादन किया जाता है।
मांडविया ने कहा कि देश में चिकित्सकों की कमी ना रहे इसके लिए आगामी समय में एमबीबीएस की एक लाख सीटें उपलब्ध कराने की योजना है। अभी 80 हजार सीटें हैं। हर राज्य में एम्स की शुरुआत की जाएगी। अभी देश में 22 एम्स हैं।
उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 10 करोड़ गरीब परिवार आज उन अस्पतालों में उपचार का लाभ ले रहे हैं जहां धनवान परिवार के लोग उपचार कराते हैं।
इस मौके पर राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल, केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव एस अर्पणा, यूएसएफडीए की कंट्री निदेशक साराह मेकमुल सहित कई लोगों ने अपने विचार व्यक्त किए।
देश में दो साल में बनेंगे 1.50 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर : मांडविया
देश में दो साल में बनेंगे 1.50 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर : मांडविया
देश में दो साल में बनेंगे 1.50 लाख हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर : मांडवियाकोविड बाद निवेश के लिए भारत पहली पसंद
मांडविया ने कहा कि कोरोना महामारी के बाद निवेश के लिए भारत लोगों की पहली पसंद बन रहा है। भारत का बड़ा लोकतंत्र, मजबूत नेतृत्व और मजबूत न्याय प्रणाली के चलते लोगों का विश्वास बढ़ा है। भारत में ब्रेनपावर, मैनपावर है। उसका सही तरीके से उपयोग करने का काम पीएम नरेन्द्र मोदी ने किया है। कोरोनाकाल में कोरोना वैक्सीन की शोध कर अल्पकाल में उसका उत्पादन कर 150 से ज्यादा देशों को वैक्सीन उपलब्ध कराने का काम भारत ने किया है। भारत में शोध, पेटेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है।

फार्मा उद्योगों का सेंटर पोइंट गुजरात: सीएम
मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि देश के फार्मास्युटिकल उद्योगों के लिए गुजरात सेंटर पोइंट है। देश का छह प्रतिशत भूभाग रखने वाला गुजरात दवाईयों के उत्पादन में देश में 33 फीसदी हिस्सेदारी रखता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

Uttarakhand Election 2022: रुद्रप्रयाग में अमित शाह ने पूछा, कैसी सरकार चाहिए, विकास या भ्रष्टाचार वाली?शिवराज सरकार के मंत्री ने राष्ट्रपिता को बताया फर्जी पिता, तीन पूर्व पीएम पर भी साधा निशानापूर्व CM अशोक चव्हाण ने किया खुलासा: BJP सांसद मुरली मनोहर जोशी ने रिपोर्ट में खुद कहा 'PM मोदी सेना के साथ खिलवाड़ कर रहे'NeoCov: नियोकोव वायरस के लक्षण, ठीक होने की दर, जानिए सबकुछएनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी- महिलाओं को सेना में मिल रही बड़ी जिम्मेदारियांUP Assembly Elections 2022 : सपा के लोग जेल और बेल से यूपी के विकास को डिरेल करना चाहते हैं: गौरव भाटियाUP Assembly elections 2022: पहले आप-पहले आप में फंसी बनारस-गोरखपुर की सीट, कांग्रेस, सपा को बीजेपी के पत्ते खोलने का इंतजारUP Assembly Elections 2022 : फिर दो जन्मतिथि को लेकर विवादों में घिरे अब्दुल्ला आजम, तो क्या नहीं लड़ सकेंगे चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.