Ahmedabad: स्याही बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग, 3 फायरकर्मी झुलसे

Ahmedabad, major fire, in factory, bridge call, 3 fireman injured,fire robo -ब्रिगेड कॉल करना पड़ा जारी, 31 वाहनों, 100 से ज्यादा फायरकर्मियों ने 5 घंटे में पाया काबू

By: nagendra singh rathore

Published: 12 Jun 2021, 08:44 PM IST

अहमदाबाद. शहर के नरोडा इलाके में सैजपुर बोघा पुलिस चौकी के समीप स्थित एक स्याही बनाने वाली फैक्ट्री में शनिवार तड़के करीब तीन बजे आग लग गई।
आग ने देखते ही देखते भीषण रूप ले लिया, जिसके चलते फायरब्रिगेड को शहर के ज्यादातर फायर स्टेशनों की मदद लेने के लिए ब्रिगेड कॉल जारी करना पड़ा। 31 फायर फाइटर, टेंकर व अन्य वाहनों के जरिए 100 से ज्यादा फायरब्रिगेड के जवानों ने करीब पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। इस घटना में फायरब्रिगेड के तीन जवान भी झुलस गए। उन्हें उपचार के लिए शारदाबेन अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें मदनसिंह चावड़ा (४२), दिलीपसिंह चौधरी (३८) और रामजीभाई मेतलिया (३०) शामिल हैं। हालांकि तीनों को बाद में छुट्टी दे दी गई। आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है। फैक्ट्री में पेपर, प्रिंटिंग का सामान था।
फायरब्रिगेड सूत्रों के अनुसार कंपनी में सोलवंट और कैमिकल होने के चलते यह देखते ही देखते भीषण हो गई। जिससे ब्रिगेड कॉल जारी करना पड़ा। गनीमत रही कि आग आसपास में अन्य जगह नहीं फैली। मौके पर पहुंचे फायरकर्मचारियों ने शुरूआत से ही आग को काबू में करने के साथ ये आसपास ना फैले उस पर भी ध्यान दिया, उचित कार्यवाही की, जिससे इसे अन्य जगह फैलने से रोका जा सका।

फायर रोबो का भी उपयोग
आग की इस घटना को काबू में लेने के लिए फायरब्रिगेड की टीम ने फायर रोबो का भी उपयोग किया। इसके जरिए भीषण आग वाली जगह पर जहां धुएं और तेज लपटों के चलते जाना संभव नहीं होता वहां पर आग को काबू में लिया गया।

Ahmedabad: स्याही बनाने वाली फैक्ट्री में भीषण आग, 3 फायरकर्मी झुलसे
nagendra singh rathore
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned