अहमदाबाद मेंटल अस्पताल के मरीजों का दबदबा

राज्य के मानसिक रोग अस्पतालों के बीच खेल स्पर्धा

By: Omprakash Sharma

Published: 10 Feb 2018, 10:31 PM IST

अहमदाबाद. हाल ही में वडोदरा में राज्य के मानसिक रोग अस्पतालों के मरीजों के बीच हुई विविध खेलों की स्पर्धाओं में अहमदाबाद के मरीजों का दबदबा रहा। अहमदाबाद मेंटल अस्पताल के मरीजों ने क्रिकेट, कैरम व अन्य खेलों में विजय हासिल की। मानसिक रोग से पीडि़तों का खेलना कूदना सेहत के लिए महत्वपूर्ण है, जिसे ध्यान में रखकर गुजरात में यह दूसरी बार टूर्नामेंट आयोजित हुआ।
अहमदाबाद मेंटल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय चौहान के अनुसार वडोदरा स्थित मेंटल अस्पताल परिसर में आयोजित टूर्नामेंट में अहमदाबाद, वडोदरा, भुज एवं जामनगर के १३४ मरीजों ने विविध खेलों में हिस्सा लिया। इसमें क्रिकेट और कैरम, म्युजिकल चेयर तथा नीबू चम्मच में अहमदाबाद अस्पताल के खिलाडिय़ों ने बाजी मारी। जबकि बेडमिंटन में वडोदरा और वॉलीबॉल में भुज मेंटल अस्पताल की टीम विजयी रही।
चिकित्सकों का मानना है कि मानसिक रोग में दवाई के अलावा सामाजिक गतिविधियां एवं खेलना-कूदना बहुत मायने रखता है। तनाव से उबारने के लिए खेलना सहायक सिद्ध हुआ है। इस तरह की गतिविधियां आम व्यक्तियों के स्वास्थ्य के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। मानसिक रोगियों का पहला टूर्नामेंट पिछले वर्ष अहमदाबाद मेंटल अस्पताल परिसर में हुआ था। इसके बाद यह दूसरा टूर्नामेंट आयोजित टूर्नामेंट में अहमदाबाद, वडोदरा, भुज एवं जामनगर के १३४ मरीजों ने विविध खेलों में हिस्सा लिया। वडोदरा में आयोजित हुआ।
श्रीश्याम बाबा का महोत्सव आज
अहमदाबाद. श्रीश्याम शरणम् (अहमदाबाद) परिवार की ओर से श्रीश्याम बाबा का महोत्सव रविवार को मनाया जाएगा। इसके उपलक्ष्य में शहर के कांकरिया क्षेत्र स्थित वेद मंदिर में श्रीश्याम चरित्र कथा का रसपान कराया जाएगा।
महोत्सव के दौरान श्री श्याम बाबा की भव्य झांकी, अखंड ज्योत, श्रंृगार एवं छप्पनभोग जैसे कार्यक्रम होंगे। दोपहर एक बजे कलाकारों की ओर से बाबा श्याम के जीवन पर आधारित श्याम चरित्र कथा का वाचन किया जाएगा। इससे पूर्व आरती एवं प्रसाद वितरण कार्यक्रम सुबह नौ बजे से शुरू होगा। श्री श्याम कथा प्रचार समिति वाराणसी की ओर से कथा का वाचन होगा।

Omprakash Sharma Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned