Gujarat news : मानसिक रोगियों ने उठाया गरबा का लुत्फ

Gujarat news : मानसिक रोगियों ने उठाया गरबा का लुत्फ
Gujarat news : मानसिक रोगियों ने उठाया गरबा का लुत्फ

Omprakash Sharma | Updated: 06 Oct 2019, 10:36:28 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

उपचार में भी है लाभकारी

अहमदाबाद. शहर के मानसिक रोग अस्पताल(मेंटल हॉस्पिटल) में उपचाराधीन मानसिक रोगियों ने भी मां दुर्गे की अराधाना में जमकर गरबा किया। चिकित्सकों के मुताबिक इस तरह की गतिविधि उपचार में लाभकारी होती हैं।
अहमदाबाद के शाहीबाग क्षेत्र स्थित राज्य के सबसे बड़े मेंटल अस्पताल में इन दिनों गरबा का आयोजन हो रहा है। हर दिन सुबह नौ से दोपहर बारह बजे तक चलने वाले गरबों में मानसिक रोगी तो बढ़-चढ़कर भाग लेते ही हैं साथ ही अस्पताल के चिकित्सक और नर्स भी साथ-साथ मां दुर्गा की अराधना में गरबा नृत्य करते हैं। अस्पताल के मनोचिकित्सक सामाजिक कार्यकर्ता अर्पण नायक के अनुसार समय-समय पर यहां सामाजिक गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इस तरह के आयोजन उपचार पद्धति का ही हिस्सा हैं। अस्पताल में कई मरीज तो ऐसे हैं जिनका पता ठिकाना नहीं मिलने के कारण वे वर्षों से उपचाराधीन हैं। चिकित्सक मानते हैं कि मानसिक रोगियों को दवाई के साथ-साथ समाज के सहकार और भावनाओं की जरूरत होती है। जिससे मरीजों को उपचार में लाभ होता है। कई ऐसे लोग हैं जो इन मरीजों के साथ समय बिताते हैं। उनसे बात करते हैं और कभी-कभी तो मरीजों को अस्पताल से बाहर कहीं घुमाने भी ले जाया जाता है।
अस्पताल में वर्षों से जहां नवरात्रि का आयोजन किया जाता है वहीं रक्षाबंधन, दिवाली जैसे त्यौहारों को मनाने के लिए लोग यहां आते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned