scriptGujarat News : रीढ़ की हड्डी संबंधित दर्द में 80 फीसदी को नहीं है ऑपरेशन की जरूरत | Ahmedabad New in hindi | Patrika News

Gujarat News : रीढ़ की हड्डी संबंधित दर्द में 80 फीसदी को नहीं है ऑपरेशन की जरूरत

locationअहमदाबादPublished: Oct 16, 2019 10:32:34 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

जीवनशैली में कुछ बदलाव महत्वपूर्ण

Ahmedabad New in hindi

Gujarat News : रीढ़ की हड्डी संबंधित दर्द में 80 फीसदी को नहीं है ऑपरेशन की जरूरत,Gujarat News : रीढ़ की हड्डी संबंधित दर्द में 80 फीसदी को नहीं है ऑपरेशन की जरूरत

अहमदाबाद. पीठ का दर्द सामान्य कारणों में से एक है। हर चार में से तीन व्यक्तियों को कभी न कभी पीठ या रीढ़ की हड्डी संबंधित दर्द का सामना करना पड़ता है। वैसे इस समस्या में अस्सी फीसदी मामलों में बिना ऑपरेशन के मरीज को ठीक किया जा सकता है।
वल्र्ड स्पाइन डे के उपलक्ष्य में बुधवार को शैल्बी अस्पताल में आयोजित सेमिनार में स्पाइन सर्जन डॉ. नीरज वसावड़ा एवं डॉ. प्रतीक लोढ़ा ने यह जानकारी दी। उनके अनुसार कमर के नीचे या पीठ में दर्द के अलग अलग कारण हो सकते हैं। इसका मुख्य कारण स्नायुओं का कमजोर होना या जकडऩ आना है। ऐसा खामीयुक्त जीवनशैली के कारण हो सकता है। अन्य कारणों में पेथोलोजिकल भी हो सकता है। कभी-कभी कुछ दिनों में दर्द से बिना किसी उपचार के ठीक हो जाता है। तीन दिनों के बाद भी दर्द में राहत नहीं मिलती तो चिकित्सक की सलाह जरूरी है।
अच्छे स्नायुओं के लिए जरूरी
अच्छे स्नायुओं के लिए जरूरी है बॉडी मास्क इन्डेक्स(बीएमआई) के आधार पर वजन रखना। इसके अलावा बेहतर स्नायुओं के लिए उचित मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन किया जाना चाहिए। सप्ताह में कम से कम तीन से चार दिन पैदल चलना, कसरत करना, साइक्लिंग, स्वीमिंग आदि किया जाना महत्वपूर्ण है। डॉ. वसावडा के अनुसार कमर या रीढ़ की हड्डी के दर्द के मरीजों में से बीस फीसदी को ऑपरेशन जैसे उपचार की जरूरत होती है। अस्सी फीसदी मरीजों का दर्द को बिना सर्जरी के ठीक किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो