Ahmedabad News : मधुमक्खी पालन को प्रकाश ने बनाया आय का नया जरिया

प्रेरणास्पद कार्य : शेरपुरा गांव में किया अभिनव प्रयोग

12वीं कक्षा उत्तीर्ण युवक वार्षिक 35000 किलो शहद का उत्पादन कर रहा

By: Binod Pandey

Published: 30 Nov 2020, 09:38 AM IST

राजेन्द्र धारीवाल

पालनपुर. छोटे-बड़े काम की तलाश में भटकते युवक को आखिरकार मुकाम मिला। मधुमक्खी पालन से उसे आय का नया स्रोत मिला तो वह दूसरे युवकों के लिए भी प्रेरणास्त्रोत बन गया। बनासकांठा जिले की डीसा तहसील के शेरपुरा गांव निवासी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण युवक प्रकाश जाट छोटी शुरुआत से अब वार्षिक 35000 किलो शहद का उत्पादन कर लाखों रुपए की आय अर्जित कर रहे हैं।
करीब चार साल पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस क्षेत्र के किसानों को श्वेत कांति की ओर अग्रसर होने की अपील की थी। इस क्षेत्र की बनास डेयरी की ओर से किसानों को प्रोत्साहित करने की शुरुआत की गई। इसी बीच, कई किसान खेती के अलावा दूसरे कार्य की ओर मुड़े। युवक प्रकाश जाट ने बनास डेयरी की सहायता से मधुमक्खी पालन का प्रशिक्षण प्राप्त कर इस दिशा में कदम रखा। शुरुआत में दो-चार किसानों ने मधुमक्खी पालन की शुरुआत की। किसानों को अच्छी आय प्राप्त हुई। इन किसानों की प्रेरणा से अन्य कई किसान भी इस कार्य से जुड़ गए।

सवा एकड़ जमीन में लगाए बॉक्स

प्रकाश ने अपनी सवा एकड़ जमीन में खेती के बजाय मधुमक्खी पालन का विकल्प चुना। वर्ष 2017 में उसने सिर्फ 10 बॉक्स लगाए। एक वर्ष बाद उसे 10 गुने बढ़ाकर सौ बॉक्स कर दिए। इससे उसकी सालाना आय एक लाख रुपए हो गई। आवक बढऩे से उत्साहित प्रकाश ने बॉक्स की संख्या बढ़ानी शुरू कर दी और देखते ही देखते यह संख्या नौ सौ तक पहुंच गई। इससे शहद का उत्पादन भी बढ़ कर करीब 35 हजार किलो हो गया। उत्पादित शहद बनास डेयरी की ओर से खरीदा जाता है, जिससे हर वर्ष करीब आठ लाख रुपए की आय प्राप्त हो रही है।

शहद का भाव 500 से एक लाख रुपए प्रति किलो तक

मधुमक्खियों के शहद की कीमत वास्तव में इस बात से तय की जाती है कि मधुमक्खियों ने किस प्रजाति के फल या फूल का रस चूस कर शहद बनाया। आम तौर पर शहद का बाजार में भाव 500 से 1000 रुपए प्रति किलो होता है। यही शहद यदि केसर के फूलों को चूस कर बनाया गया हो तो इसका भाव एक लाख रुपए तक होता है।

Ahmedabad News : मधुमक्खी पालन को प्रकाश ने बनाया आय का नया जरिया

फूलों के अनुसार इस प्रकार तय होते हैं भाव

फूल कीमत प्रति किलो शहद
केसर एक लाख रुपए
तुलसी एक हजार रुपए
खाखरा 22 हजार रुपए
स्ट्रॉबेरी 14000 रुपए
रायड़ा 12 हजार रुपए
आम 650 रुपए
सौंफ 650 रुपए
मिश्र प्रजाति के फूल 500 रुपए

Show More
Binod Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned