Ahmedabad News : तारापुर के 27 गांवों के किसानों के लिए सूर्योदय योजना शुरू

आणंद जिले की तारापुर तहसील के 27 गांवों के किसानों के लिए आरंभ कराया। योजना राज्य के ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल विभाग, गुजरात ऊर्जा विकास निगम और मध्य गुजरात बिजली कंपनी की ओर संचालित की जा रही है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने कहा कि पिछले लंबे समय से किसान दिन में बिजली की मांग कर रहे थे। किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत से उनकी यह पुरानी मांग पूरी होगी।

 



By: Binod Pandey

Published: 11 Jan 2021, 01:33 AM IST

आणंद. शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने रविवार को सरकार की महत्वाकांक्षी किसान सूर्योदय योजना की आणंद जिले की तारापुर तहसील के 27 गांवों के किसानों के लिए आरंभ कराया। योजना राज्य के ऊर्जा और पेट्रोकेमिकल विभाग, गुजरात ऊर्जा विकास निगम और मध्य गुजरात बिजली कंपनी की ओर संचालित की जा रही है।

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिंह चुड़ास्मा ने कहा कि पिछले लंबे समय से किसान दिन में बिजली की मांग कर रहे थे। किसान सूर्योदय योजना की शुरुआत से उनकी यह पुरानी मांग पूरी होगी। योजना के जरिए किसानों को दिन में सात-आठ घंटे बिजली मिलेगी जिससे उन्हें सर्दी की रात की ठंड, बारिश के दिनों की मुश्किल, रात्रि जागरण और जीव-जंतुओं के भय से मुक्ति मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किसान सूर्योदय योजना के प्रथम चरण का ई-शुभारंभ कराया था। दूसरे चरण में राज्य के चार हजार गांवों का किसान सूर्योदय योजना में समावेश होगा। वर्ष 2022 के अंत तक राज्य के सभी गांवों में किसानों के लिए दिन में बिजली देने को लेकर सरकार ने अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

Ahmedabad  News : तारापुर के 27 गांवों के किसानों के लिए सूर्योदय योजना शुरू

दिन में काम, रात में आराम
सरकार की ओर से किसानों को दिन में काम और रात में आराम के तहत इस योजना की शुरुआत की गई है। आणंद जिले की तारपुर तहसील के 27 गांवों नभोई, रिंझा, पचेगाम, चांगडा, वालंदापुरा, कसबारा, चितरवाडा, फतेपुरा, गलियाणा, वरसडा, इंद्रणज, पादरा, खानपुर, खाखसर, रेल, इसरवाडा, बुधेज, महियारी, ऊंटावाडा, मोभा, जीचका, जल्ला, मोरज, सांठ, तारापुर, आदरूज, आमलीयारा का समावेश है। सांसद मितेश पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का है, जिसके लिए किसानों से जुड़ी कई योजनाएं लागू की गई है। हाल में किसानों से जुड़े तीन कानून मंजूर किए गए हैं। यह सभी कानून किसानों के लिए महत्व के हैं। किसान इससे स्वावलंबी होंगे। इससे पूर्व खंभात तहसील के विधायक मयूरभाई रावल ने प्रासंगिक उद्बोधन किया। येाजना से जुड़ी जानकारी अधीक्षक इंजीनियर ए ई सक्शेना ने दी। आयोजन में कार्यपालक इंजीनियर टी सी व्यास, कलक्टर आर जी गोहिल, अंबालाल रोहित, विपुल पटेल, प्रांत अधिकारी स्नेहल भाभकर समेत ऊर्जा एवं पेट्रोकेमिकल विभाग, गुजरात ऊर्जा विकास निगम और मध्य गुजरात बिजली कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Ahmedabad  News : तारापुर के 27 गांवों के किसानों के लिए सूर्योदय योजना शुरू
Show More
Binod Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned