scriptAhmadabad News : आणंद में किसानों ने सड़क पर फेंके टमाटर | Ahmedabad News | Patrika News

Ahmadabad News : आणंद में किसानों ने सड़क पर फेंके टमाटर

locationअहमदाबादPublished: Feb 21, 2021 09:49:27 am

Submitted by:

Binod Pandey

आणंद जिले मे फसल की लागत पर भी आफत, खेतों में तैयार टमाटर की फसल निकलवा कर बाजार में बेचने के लिए जाते हैं। टमाटर खेत निकालकर बाजार तक पहुंचाने में किसानों को जो खर्च हो रहा है, उससे कम कीमत में टमाटर की खरीदी हो रही है। इससे किसान को बड़ा घाटा हो रहा है। किसान अब खेतों से निकाले गए टमाटर को बाजार में बेचने के बजाए उसे सड़कों पर फेंक कर नष्ट करने लगे हैं।

Ahmadabad News : आणंद में किसानों ने सड़क पर फेंके टमाटर

Ahmadabad News : आणंद में किसानों ने सड़क पर फेंके टमाटर

आणंद. जिले के खेतों में टमाटर की फसल तैयार होने पर किसान खेतों से टमाटर निकालकर बाजार में बेचने आने लगे हैं, परंतु भाव नहीं मिलने की वजह से इसे सड़कों पर फेंकने को विवश हो गए हैं।
जानकारी के अनुसार जिले के सामरखा, अजरपुरा, बडापुरा, भालेज समेत अन्य क्षेत्रों में किसान श्रमिकों की सहायता से खेतों में तैयार टमाटर की फसल निकलवा कर बाजार में बेचने के लिए जाते हैं। टमाटर खेत निकालकर बाजार तक पहुंचाने में किसानों को जो खर्च हो रहा है, उससे कम कीमत में टमाटर की खरीदी हो रही है। इससे किसान को बड़ा घाटा हो रहा है। किसान अब खेतों से निकाले गए टमाटर को बाजार में बेचने के बजाए उसे सड़कों पर फेंक कर नष्ट करने लगे हैं। हालांकि दिल्ली से टमाटर खरीदी करने वाले कई व्यापारी आणंद के बाजारों में आते हैं, लेकिन टमाटर की खराब गुणवत्ता के कारण भाव देने को तैयार नहीं है। दिल्ली के व्यापारी महमंद सलमान ने बताया कि टमाटर के बीज सही नहीं होने से तैयार टमाटर गुणवत्ताहीन है।
Ahmadabad News : आणंद में किसानों ने सड़क पर फेंके टमाटर
इसकी वजह से यदि आणंद से टमाटर यदि दिल्ली ले जाया जाएगा तो यह खराब हो जाएगा। व्यापारी का कहना है कि अभी तक 10 से 12 लाख रुपए का नुकसान हो चुका है। टमाटर के मौसम में जिले से 10 से 12 ट्रेक टमाटर दिल्ली ले जाया गया, लेकिन खराब होने से फेंकना पड़ा। बडापुरा गांव के किसान नजीरमियां मलेक ने बताया कि टमाटर का भाव गर्त में चला गया है। पांच से साढ़े पांच रुपए प्रति किलो भाव होने की वजह से लोगों को भारी नुकसान पहुंचा है। किसान मलेक अनवर हुसैन ने बताया कि किसान नुकसान उठाने को विवश हैं। फसल लगाने से लेकर बाजार पहुंचाने तक का खर्च निकालना मुश्किल हो गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो