scriptGujarat Hindi News : वडोदरा जिला : सभी सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत | Ahmedabad News | Patrika News

Gujarat Hindi News : वडोदरा जिला : सभी सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत

locationअहमदाबादPublished: Aug 13, 2021 08:56:52 am

Submitted by:

Binod Pandey

पीएचसी तक पहुंची सुविधा, लगाए गए ऑक्सीजन कॉन्सेन्टेटर

Gujarat Hindi News :  वडोदरा जिला : सभी सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत

Gujarat Hindi News : वडोदरा जिला : सभी सामुदायिक स्वस्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन प्लांट कार्यरत

वडोदरा. संभावित तीसरी लहर को लेकर वडोदरा जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर दो से अधिक ऑक्सीजन कॉन्सेन्टेटर रखे गए हैं। वहीं जिले के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर ऑक्सीजन पीएसए प्लांट ऑक्सीजन लाइन के साथ कार्यरत किया गया है। दूसरी लहर के दौरान 10 कोविड सेंटर के जरिए 5000 मरीजों का इलाज किया गया था। ग्रामीण स्तर पर प्रशासन की मदद से 500 सामुदायिक कोविड सेंटर बना कर इसके जरिए 2500 मरीजों का इलाज किया गया था।
संभावित तीसरी लहर को लेकर वडोदरा जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। शत-प्रतिशत टीकाकरण की मुहिम के साथ ही स्वास्थ्य केन्द्रों में ऑक्सीजन की सुविधा बढ़ाने पर जोर दिया गया है। कोविड जांच की गति भी तेज कर संदिग्ध मामलों पर तत्काल कार्रवाई कर उपचार आदि पर ध्यान केन्द्रीत किया गया है। सूत्रों के अनुसार प्रशासन तीसरी लहर से मुकाबले के लिए हर मोर्चों पर मुस्तैदी से डटा है जिससे महामारी आने की स्थिति में इसेे समय रहते नियंत्रित किया जा सके।
वडोदरा में टीकाकरण की गति को रफ्तार देते हुए अब तक राज्य के सभी जिलों में यह अग्रणी स्थान पर जा पहुंचा है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक 7.74 लाख लोगों को पहला डोज दिया जा चुका है। जबकि 1.89 लाख लोगों को पहला और दूसरा दोनों डोज दिया जा चुका है। इस तरह कुल 9.63 लाख लोगों को पहला और दोनों डोज दिया जा चुका है। इसके अलावा जिले के 43 गांवों में सौ फीसदी कोविड टीकाकरण काम पूरा हो चुका है। वडोदरा तहसील के 26 गांव, करजण के 7 गांव, वाघोडिया के 6 गांव, सावली के 2 गांव, पादरा व डेसर तहसील के एक-एक गांव में सौ फीसदी टीकाकरण हो चुका है। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग कोरोना संबंधी जांच को भी केन्द्र बिन्दु में रखकर महामारी को नियंत्रित करने की कोशिश में जुटा है। अब तक जिले में 5.45 लाख लोगों की कोरोना जांच की जा चुकी है। इसमें 99 फीसदी लोग यानी करीब 20 हजार 542 लोग ठीक होकर घर लौट चुके हैं। हेल्थ केयर वर्करों की अब तक पहला डोज शत-प्रतिशत और दूसरा डोज करीब 76 फीसदी को दिया जा चुका है। वहीं फ्रंट लाइन वर्कर की पहले डोज की कार्रवाई भी सौ फीसदी और दूसरे डोज का 57 फीसदी काम पूरा हुआ है।
वडोदरा जिले में 29 व 30 जुलाई, 21 को कोविड सिरो सर्वे अंतर्गत 50 कलस्टर में से 1800 सैम्पल लेकर वडोदरा के सरकारी मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी लेबोरेटरी में जांच के लिए भेजा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो