Gujarat Hindi News : सीसीटीवी सुरक्षा के दायरे में होंगे गुजरात के छोटे शहर : हर्ष संघवी

  • समग्र राज्य में आपराधिक प्रवृत्तियों को नाथने के लिए गुजरात पुलिस कटिबद्ध : आशीष भाटिया
  • पाटण में गुजरात पुलिस के राज्य स्तर के वन महोत्सव का आरंभ
  • पुलिस आवास निगम की ओर से 15.86 करोड़ के खर्च से नवनिर्मित 106 पुलिस आवासों का लोकार्पण

By: Binod Pandey

Published: 06 Oct 2021, 12:47 PM IST

पाटण. गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने मंगलवार को पाटण में आयोजित समारोह में कहा कि तकनीक के विकास के साथ ही अपराधी भी नई तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए पुलिस भी हाइटेक संसाधनों से उनका मुकाबला करने में जुटी है। विश्वास प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी सर्वेलेंस के कारण अपराध को कम किया जा सकता है। आगामी समय में विश्वास-2.0 प्रोजेक्ट के तहत छोटे शहरों को भी दायरे में लिया जाएगा। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने बताया कि राज्य मंत्री ने पुलिस प्रशासन में 25 हजार से अधिक भर्ती की मंजूरी दी है, अब शीघ्र ही इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
इससे पूर्व राज्य के गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी के हाथों गुजरात पुलिस के राज्य स्तर के वन माहोत्सव का आरंभ मंगलवार को पाटण में हुआ। पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक नरसिम्हा कोमार की मौजूदगी में गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने पौधरोपण किया। इसके साथ पुलिस आवास निगम की ओर से नवनिर्मित 106 पुलिस आवासों का लोकार्पण किया गया।

Gujarat Hindi News : सीसीटीवी सुरक्षा के दायरे में होंगे गुजरात के छोटे शहर : हर्ष संघवी

पौधरोपण से थानों में सकारात्मक ऊर्जा का संचार
इस अवसर पर राज्य मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि जिनका हमेशा अपराधियों के साथ वास्ता पड़ता है, उस पुलिस विभाग की ओर से पौधरोपण जैसे सकारात्मक कार्य सराहनीय है। वन महोत्सव के तहत राज्य के सभी जिलों व शहरों में स्थित पुलिस स्टेशन, पुलिस मुख्यायल और पुलिस आवासों में दो लाख से अधिक पौधरोपण किया जाएगा। पौधरोपण के साथ इसकी देखभाल कर बड़ा किया जाएगा जिससे पुलिस स्टेशन में हरियाली आएगी वहीं सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।
नौजवानों को बर्बादी से बचाया
संघवी ने कहा कि हाल में एटीएस ने समुद्री सीमा से ड्रग्स रैकेट पकड़ा है। यदि यह ड्रग्स देश में प्रवेश करा दिया जाता तो इससे लाखों युवाओं का भविष्य बर्बाद होता। संगठित अपराध को रोकने के लिए गुजसीटोक कानून लागू किया गया है। इसके साथ लैंड ग्रेबिंग और अपहरण जैसे अपराधों में संलिप्त अपराधियों को जेल की सलाखों के पीछे धकेला जा रहा है। उन्होंने कहा कि तकनील के विकास के साथ ही बढ़ रहे साइबर क्राइम पर रोक लगाने के लिए साइबर सेल जागरूकता कर सराहनीय कार्य कर रहा है। उन्होंने तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह राज्य मंत्री अमित शाह के पूर्व में किए गए कार्यों की चर्चा करते हुए कहा कि जिस तरह उन्होंने राज्य में सुरक्षा व्यवस्था खड़ी की, उसकी बदौलत राज्य की महिलाएं सुरक्षित हैं। उन्होंन शी टीम की ओर से महिला सुरक्षा के लिए किए जा रहे कार्यों को भी सराहा।

Gujarat Hindi News : सीसीटीवी सुरक्षा के दायरे में होंगे गुजरात के छोटे शहर : हर्ष संघवी

रक्षासूत्र बांध शास्त्रोक्त विधि से किया पूजन
राज्य के कानून और व्यवस्था की स्थिति को उत्कृष्ट बनाने के संकल्प जताते हुए संघवी ने कहा कि तकनीक के विकास के साथ ही अपराधी भी नई तकनीक का उपयोग कर रहे हैं। इसे रोकने के लिए पुलिस भी हाइटेक संसाधनों से उनका मुकाबला करने में जुटी है। विश्वास प्रोजेक्ट के तहत सीसीटीवी सर्वेलेंस के कारण अपराध को कम किया जा सकता है। आगामी समय में विश्वास-2.0 प्रोजेक्ट के तहत छोटे शहरों को भी दायरे में लिया जाएगा। इसके अलावा पाटण में सर्वप्रथम कॉस्टेबल स्तर के पुलिसककर्मियों के लिए दो कमरे के आवास का लोकार्पण राज्य मंत्री ने किया। उन्होंने कहा कि सरकार की ओर से लिया गया यह निर्णय बड़े बदलाव की तरह है। कोरोना काल और त्योहारों में दिन-रात ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों और उनके परिवार के सदस्य अब अधिक मुक्त वातावरण में तनावमुक्त हो सकेंगे। आयोजन में पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने भी संबोधित किया। इसके बाद हेमचंद्राचार्य उत्तर गुजरात यूनिवर्सिटी के कन्वेंशन हॉल में आयोजित कार्यक्रम में गृह राज्य मंत्री ने पेड़ को रक्षासूत्र बांध शास्त्रोक्त विधि से पूजन किया। इसके अलावा पुलिस आवास निगम की ओर से जडेश्वर पालडी में 11.98 करोड़ के खर्च से नवनिर्मित बी टाइप 80 आवासों और चाणास्मा में 3.85 करोड़ के खर्च से नवनिर्मित बी टाइप के 26 आवासों का राज्य मंत्री ने लोकार्पण किया। इस अवसर पर चाणस्मा के विधायक दिलीपकुमार ठाकोर, जिला पंचायत के प्रमुख भानुमति मकवाणा, नगर पालिका के प्रमुख स्मिताबेन पटेल समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Show More
Binod Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned