scriptGujarat Hindi News : मानसून में दो-दो बार नुकसान, किसानों को नहीं मिली सहायता | Ahmedabad News | Patrika News

Gujarat Hindi News : मानसून में दो-दो बार नुकसान, किसानों को नहीं मिली सहायता

locationअहमदाबादPublished: Oct 23, 2021 12:20:02 pm

Submitted by:

Binod Pandey

सरकार की कृषि सहायता पैकेज में आंणद जिला शामिल नहीं
आणंद जिले में किसानों की मुश्किल बढ़ी
जिला भाजपा, सोजित्रा एपीएमसी और पालिका ने की थी मुख्यमंत्री से गुहार, बेअसर

Gujarat Hindi News : मानसून में दो-दो बार नुकसान, किसानों को नहीं मिली सहायता

Gujarat Hindi News : मानसून में दो-दो बार नुकसान, किसानों को नहीं मिली सहायता

आणंद. जिले में सितम्बर के दौरान सोजित्रा, तारापुर और खंभात में भारी बारिश के कारण धान समेत फसलों को क्षति पहुंची थी। इससे पहले भी अगस्त में फसल बारिश के बिना सूखने लगे थे। मामले में सोजित्रा नगर पालिका, एपीएमसी, विभिन्न संस्थाओं और जिला भाजपा की ओर से राज्य सरकार को ज्ञापन सौंप कर किसानों को सहायता चुकाने की मंाग की गई थी। इसके विपरीत राज्य सरकार ने पिछले दिनों भारी बारिश से खेती को हुए नुकसान को लेकर कृषि पैकेज की घोषणा की है, जिसमें आणंद जिले का समावेश नहीं किया गया है। सरकार की इस घोषणा ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी है।
जानकारी के अनुसार गत वर्ष भी सर्दी के दौरान बेमौसमी बारिश के कारण तारापुर, खंभात, सोजित्रा समेत अन्य तहसीलों में गेहूं समेत अन्य फसलों को भारी नुकसान हुआ था। इसके बावजूद रिपोर्ट में नुकसान को कम दिखाकर किसानों को सहायता से वंचित रखा गया। इसी तरह हाल में भारी बारिश के कारण भावनगर, राजकोट, जूनागढ़, अहमदाबाद, सुरेन्द्रनगर समेत अन्य जिलों का सर्वे कर किसानों को सहायता चुकाने का निर्णय किया गया है। वहीं आणंद जिले में भी खंभात, तारापुर और सोजित्रा तहसील में नुकसान होने के बावजूद स्थानीय सर्वे में कम नुकसान की बात कहते हुए आणंद जिले के किसानों को कृषि सहायता योजना में शामिल नहीं किया गया है। इसे लेकर किसानों मेंं रोष व्याप्त है।
किसानों ने बताया कि तारपुर, खंभात और सोजित्रा तहसील में करीब 20 हजार हेक्टेयर जमीन में धान की बुवाई की गई है। अगस्त में बारिश नहीं होने के कारण फसल सूख गए थे। इसके बाद सितम्बर के अंत में तीनों तहसील में लगातार तीन दिनों तक बारिश के कारण फसल खेतों में ही पानी में डूब गए। इस तरह भाल क्षेत्र के किसानों को मानसून के दौरान दो बार नुकसान उठाना पड़ा। इसके बावजूद कृषि विभाग ने सही ढंग से सर्वे नहीं किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो