scriptAhmedabad News | Gujarat Hindi News : Motivational : कूड़े से कमाई का रास्ता, हाथ डाल संदीप ने निकाला सोना ! | Patrika News

Gujarat Hindi News : Motivational : कूड़े से कमाई का रास्ता, हाथ डाल संदीप ने निकाला सोना !

  • कूड़ा संग्रह व प्रोसेस में सालाना दो सौ करोड़ का टर्नओवर
  • कूड़ा बीनने वाले हजारों लोगों को दिया संवरने का प्लेटफॉर्म

अहमदाबाद

Published: October 26, 2021 10:50:02 am

बिनोद पाण्डेय

अहमदाबाद. कूड़ा बीनने वालों को देखकर कभी यह नहीं लगता कि इनके जरिए कोई कंपनी देखते ही देखते करोड़ों रुपए के सालाना टर्नओवर वाली कंपनी बन जाएगी। लेकिन अहमदाबाद के कुछ नौजवानों ने इसे हकीकत में कर दिखाया है।
लंदन से एमबीए की पढ़ाई करने वाले अहमदाबाद के संदीप पटेल ने कूड़े में भविष्य देखा। तीन दोस्तों के साथ नेप्रा रिसोर्स मैनेजमेंट नाम की कंपनी कंपनी बनाई। करीब 7-8 साल में ही आज उनकी कंपनी का टर्नओवर दो सौ करोड़ रुपए तक पहुंच गया है।
पहले तो वे अपने ही दोस्तों के बीच इस विचार के लिए हंसी के पात्र बने। देश के 90 वेंचर कैपिटलिस्ट में से 70 से पटेल ने संपर्क किया। उनके बिजनेस आइडिया को 68 इंवेस्टर्स ने रिजेक्ट कर दिया था। लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। 2013 में उन्हें तीन करोड़ का पहला निवेश मिला। एक करोड़ रुपए का निवेश कर कंपनी की शुरुआत की थी। अब उनके इस मॉडल से हजारों कूड़ा बीनने वाले लोगों की जिंदगी भी संवर रही है।


Gujarat Hindi News : Motivational : कूड़े से कमाई का रास्ता, हाथ डाल संदीप ने निकाला सोना !
Gujarat Hindi News : Motivational : कूड़े से कमाई का रास्ता, हाथ डाल संदीप ने निकाला सोना !
Gujarat Hindi News : Motivational : कूड़े से कमाई का रास्ता, हाथ डाल संदीप ने निकाला सोना !गुणवत्ता युक्त कच्चे माल की कमी को पहचाना
उन्होंने कूड़े के मार्केट पर रिसर्च किया। पाया कि देश भर में कूड़े का बहुत सारा मटीरियल्स सही ढंग से सेग्रिगेट नहीं हो रहा। वह सीधे लैंडफिल में जा रहा था। इससे पर्यावरण को भी क्षति पहुंच रही थी। उधर दूसरी ओर गुणवत्ता युक्त कूड़े वाले कच्चे माल की रिसाइकलर्स को जरूरत है। बस, यह उन्हें बहुत बड़े अवसर के रूप में नजर आया। उन्होंने सूखे कचरे का कलेक्शन कर उसे प्रोसेस कर रिसाइकलर्स को अच्छी गुणवत्ता का रॉ-मटीरियल्स उपलब्ध कराना शुरू कर दिया।
Gujarat Hindi News : Motivational : कूड़े से कमाई का रास्ता, हाथ डाल संदीप ने निकाला सोना !कूड़ा बनने वालों से जुड़े
संदीप कूड़ा बीनने वालों से जुड़े। उन्होंने सोसायटियों से निकलने वाले सूखे कूड़े, नगर निगम और असंगठित क्षेत्र के 1800 कूड़ा बीनने वालों के जरिए कूड़ा इकट्ठा किया। उसे प्लांट में प्रोसस करवाने लगे। कूड़े से प्लास्टिक, पेपर, ग्लास और मेटल को अलग कर साफ कराते। इसके बाद उसे प्रोसेस करते। आज वे छह सौ मैट्रिक टन से ज्यादा कूड़े की प्रोसेस करते हैं। तीन सालों में 25 शहर तक पहुंच बनाने का विचार है। कंपनी रोज 560 टन ड्राई वेस्ट भी हैंडल करती है। कुछ ही समय पहले सिंगापुर की सर्कुलेट कैपिटल ने पटेल की कंपनी में 1.8 करोड़ डॉलर का निवेश किया।
भरोसा जीतना था कठिन
देश के जितने भी रिसाइकलर्स हैं, उन्हें रॉ-मटिरियल्स की सहज उपलब्धता नहीं है। इस वजह से इस सेक्टर में बड़े स्कोप को देखते हुए कदम रखा। हमने प्रोसेसिंग शुरू की तो दूसरी पार्टियों ने भी निवेश में रुचि दिखाई। कंपनी आज हजार टन कचरा प्रोसेस कर रिसाइकलर्स को रॉ-मटिरियल्य दे रही है। इससे वार्षिक टर्नओवर में तेजी से बढ़ोतरी हुई है।
-संदीप पटेल, सीईओ, नेप्रा रिसोर्सेज, अहमदाबाद

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

भारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, इतने लोगों की हुई मौतPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पंडित बिरजू महाराज का निधन, 83 साल की उम्र में ली अंतिम सांसCovid 19 Update: दिल्ली में संक्रमण दर 27% के पार, पिछले 24 घंटे में आए कोरोना के 18286 नए मामलेजानिए कब भारत आएगी टेस्ला, लॉन्चिंग को लेकर क्या कहते हैं Elon Muskभारतीय महिलाएं हर माह परिवार पर 40 हजार करोड़ कर रहीं कुर्बानठंड से बुजुर्ग की मौत, हाड़कपाती ठंड में आप भी रखें इन बातों का विशेष ध्यानPandit Birju Maharaj: कथक सम्राट पद्म विभूषण बिरजू महाराज के जीवन से जुडी अहम जानकारियांइंदौर की गैंगरेप पीडि़ता की हत्या के लिए CG में छिपा हिस्ट्रीशीटर गिरफ्तार, हैवानियत ऐसी प्राइवेट पार्ट को दागा सिगरेट से
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.