scriptAhmedabad News | Gujarat News : बालिका पंचायत से बेटियों को मिली अलग पहचान | Patrika News

Gujarat News : बालिका पंचायत से बेटियों को मिली अलग पहचान

  • बालिका पंचायत सरपंच बोली, बेटियों के नाम से जाने जाते है घर
  • केंद्र और राज्य सरकार ने दिया विशेष ध्यान

अहमदाबाद

Published: October 29, 2021 12:14:55 pm

भुज. कच्छ जिले के चार गांव की बेटियां बालिका पंचायत की मदद से राजनीति क्षेत्र से जुड़कर समाज सेवा की सफलता को परिभाषित कर रही हैं। साथ ही बालिका पंचायत की मदद से गांव की बेटियां राजनीति के साथ-साथ अपने हुनर और कौशल को भी उजागर कर रही हैं।
Gujarat News : बालिका पंचायत से बेटियों को मिली अलग पहचान
Gujarat News : बालिका पंचायत से बेटियों को मिली अलग पहचान

जिले की कुनरीया, कुकमा, मोटा अंगिया और मस्का गांव की पंचायतों में बालिका पंचायत की बागडोर गांव की बेटियों ने अपने हाथों में लेकर ग्रामीण एवं महिला विकास में सक्रिय भूमिका निभा रही हैं। त्रिस्तरीय पंचायती राज में बालिका पंचायत 50 प्रतिशत महिला आरक्षण को अधिक प्रभावी और सक्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाने की ओर एक सफल कदम है। गुजरात राज्य के कच्छ जिले में बालिका पंचायत पहली बार शुरू की गई है। ऐसे सफल प्रयास की सराहना केंद्रीय पंचायती राज मंत्रालय और राज्य सरकार के साथ-साथ मुख्यमंत्री ने भी किया है।
जिले के चार गांव में शुरू की गई बालिका पंचायत में भुज तहसील के कुनरीया से भारती गरवा, कुकमा से उर्मिला बहन, नखत्राणा तहसील के मोटा अंगिया से पूजा गरवा और मांडवी तहसील से मस्का गांव से विधि नाकर बालिका पंचायत की सरपंच तरीके सक्रिय कार्य कर रही है।
Gujarat News : बालिका पंचायत से बेटियों को मिली अलग पहचानमास्क गांव की बालिका पंचायत की सरपंच विधि नाकर कक्षा 12 वीं की छात्रा हैं।
उन्होंने कहा कि गांव के घर बेटियों के नाम से जाने जाते हंै। यह गर्व की बात है। उनके पंचायत में 11 वार्ड है और उन सभी वार्ड से जुड़ी समस्या 11 वार्ड सदस्य बालिका ग्राम पंचायत के सामने पेश करती हैं। उन समस्याओं के निराकरण में पंचायत सदस्य शिल्पा नाथाणी और सरपंच कीर्ति गोर की ओर से हल किया जाता है।
मास्क गांव के सरपंच कीर्ति गोर ने कहा कि सांसद आदर्श गांव में विधि नाकर को बालिका पंचायत सरपंच के पद पर सर्वसम्मति से चुना गया है। सरकार और जिला महिला एवं बाल अधिकारी अवनी बहन के परामर्श से पंचायत की शुरुआत की गई।

जिला महिला एवं बाल विकास की अधिकारी अवनी बहन ने बताया कि 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, के तहत सरपंच संगठन इक़बाल और सुरेश छांगा के साथ विचार-विमर्श के बाद बालिका पंचायत के बारे में चर्चा शुरू की गई।
जिला कलक्टर प्रवीणा डी.के एवं जिला विकास अधिकारी भव्य वर्मा के मार्गदर्शन में चार गांव में ऐसी पहल शुरू की गई है। साथ कुनरिया गांव की बालिका पंचायत की सरपंच भारती समाज सेवा के क्षेत्र में सफल प्रयोग बता रही हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Health Tips: रोजाना बादाम खाने के कई फायदे , जानिए इसे खाने का सही तरीकाCash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतSchool Holidays in January 2022: साल के पहले महीने में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानिए कितनी छुट्टियां हैं पूरे सालVideo: राजस्थान में 28 जनवरी तक शीतलहर का पहरा, तीखे होंगे सर्दी के तेवर, गिरेगा तापमानJhalawar News : ऐसा क्या हुआ कि गुस्से में प्रधानाचार्य ने चबाया व्याख्याता का पंजामां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतAaj Ka Rashifal - 24 January 2022: कुंभ राशि वालों की व्यापारिक उन्नति होगीMaruti की इस सस्ती 7-सीटर कार के दीवाने हुएं लोग, कंपनी ने बेच दी 1 लाख से ज्यादा यूनिट्स, कीमत 4.53 लाख रुपये

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: गठबंधन के तहत BJP 65 सीटों पर लड़ेगी चुनाव, जानिए कैप्टन की PLC और ढींढसा को क्या मिलाराष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के विजेताओं से पीएम मोदी ने किया संवाद, 'वोकल फॉर लोकल' के लिए मांगी बच्चों की मददब्रेंडन टेलर का खुलासा, इंडियन बिजनेसमैन ने किया ब्लैकमेल; लेनी पड़ी ड्रग्ससंसद में फिर फूटा कोरोना बम, बजट सत्र से पहले सभापति नायडू समेत अब तक 875 कर्मचारी संक्रमितकर्नाटक में कोविड के 50 हजार नए मामले आने के बाद भी सरकार ने हटाया वीकेंड कर्फ्यू, जानिए क्या बोले सीएमसीएम योगी की जीत के लिए उज्जैन के श्मशान में हुई तंत्र साधना, बोले बाबा बमबमनाथ योगी का आना ज़रूरीगणतंत्र दिवस के ठीक बाद Tata ग्रुप की हो जाएगी एयर इंडियाICC Awards: शाहीन अफरीदी बने क्रिकेटर ऑफ द ईयर, पाकिस्तान के 3 खिलाड़ियों ने मारी बाजी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.