scriptGujarat News : Organ Donation Oath : सात वर्ष में देश के 7.68 करोड़ लोगों ने लिया अंगदान का संकल्प | Ahmedabad News | Patrika News

Gujarat News : Organ Donation Oath : सात वर्ष में देश के 7.68 करोड़ लोगों ने लिया अंगदान का संकल्प

locationअहमदाबादPublished: Oct 31, 2021 10:29:48 pm

Submitted by:

Binod Pandey

ड्राइविंग लाइसेंस बनाते वक्त करना होता है उल्लेख
वर्ष 2014 में पहली बार लाइसेंस में ऑर्गन डोनर का जुड़ा था कॉलम

Gujarat News : सात वर्ष में देश के 7.68 करोड़ लोगों ने लिया अंगदान का संकल्प

Gujarat News : सात वर्ष में देश के 7.68 करोड़ लोगों ने लिया अंगदान का संकल्प

राजकोट. देश में सात सालों में ७.६८ करोड़ लोगों ने अंगदान का संकल्प लिया है। आरटीओ में नए सॉफ्टवेयर इन्स्टॉल होने के बाद सितम्बर, 2014 से नए लाइसेंस के लिए आवेदन करने के दौरान अंगदान, नेत्रदान का उल्लेख किया जाता है। सात वर्षों में देश के 33 राज्यों में 15.5 करोड़ ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए गए हैं, जिसमें करीब 50 फीसदी लोग यानी करीब 7.68 करोड़ लोगों ने अंगदान का संकल्प लिया है।
यह संख्या विश्व के अन्य देशों की तुलना में एक तरह से रेकॉर्ड है। भारत विश्व का प्रथम देश है जिसने ड्राइविंग लाइसेंस के जरिए इतनी बड़ी संख्या में लोगों को अंगदान का संकल्प लेने के लिए प्रेरित किया। जिसमें सफलता भी मिली है।
ऐसी चली अंगदान कॉलम जोडऩे की मुहिम
राजकोट के रियल एस्टेट कारोबारी डेनिस आडेसरा ने अंगदान के प्रति जागरुकता लाने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस में ऑर्गन डॉनर का कॉलम जुड़वाने का प्रयास शुरू किया। उन्होंने लगातार चार वर्ष तक मुहिम चलाई जिसके बाद वर्ष 2014 में तत्कालीन केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इसे सैद्धांतिक मंजूरी दी।
डेनिस ने इस संबंध में बताया कि राजकोट में वर्ष 2010 के दौरान सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की एक बैठक में सुप्रीम कोर्ट के कमिटी सदस्य के रूप में अमेरिकन नागरिकता लिए अल्मित्रा पटेल के साथ ऑर्गन डॉनर विषय पर उनकी बातचीत हुई थी।
उन्होंने अमेरिकन ड्राइविंग लाइसेंस दिखा कर लाइसेंस में ऑर्गन डॉनर संकल्प व्यक्त करने के संबंध में जानकारी दी। इसके बाद से ही डेनिस ने सबसे पहले राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से मिलकर इसकी मांग की। फिर तत्कालीन परिवहन मंत्री नितिन पटेल को भी इस संबंध में पत्र लिखा। मामले को पटेल ने परिवहन सचिव जे पी गुप्ता को बताया। गुप्ता ने लाइसेंस के फॉरमेट में बदलाव लाने का अधिकार केन्द्र के पास होने की जानकारी दी।
गडकरी के प्रयास से आठ दिनों में ही लागू हो गया नियम
सरकार में बदलाव के बाद तत्कालीन सांसद मनसुख मांडविया और मोहनभाई कुंडारिया के प्रयत्न से तत्कालीन परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से दिल्ली में मुलाकात कर इस बारे में मांग की गई। गडकरी के प्रयास से इसे एक सप्ताह में ही लागू कर दिया गया। देश के सभी राज्यों में एक साथ लाइसेंस में एक नया कॉलम आर्गन डॉनर जोड़ दिया गया। डेनिस ने कहा कि लाइसेंस बनवाते वक्त यदि आवदेक को इस ऑगन डॉनर कॉलम के संंबंध में बताया जाए तो वह इसका संकल्प कर सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो