ahmedabad news: 'विदेशों में 3 करोड़ से ज्यादा भारतीय, भिजवाते हैं 70 अरब डॉलरÓ

Ahmedabad news, foreign, indian, dollors, central university, gujarat news today

गांधीनगर. मौजूदा समय में विदेशों (foreign) में 31.2 मिलियन (3 करोड़ से ज्यादा) भारतीय प्रवासी (indian) रहते हैं। ये भारत के विकास अपना योगदान दे रहे हैं। ये भारतीय प्रति वर्ष करीब 70 अरब डॉलर (dollors) की रकम भारत में भेजते हैं और विकास में अहम जिम्मेदारी निभाते हैं। प्रवासी भारतीय न सिर्फ आर्थिक रूप से जुड़े हैं बल्कि सामाजिक, सांस्कृतिक (social) व राजनैतिक रूप से भी जुड़े हैं।
यह बातें केन्द्रीय विश्वविद्यालय- गांधीनगर (central university) में 'विदेशों में बसने वाले भारतीय के शासन व अंतरराष्ट्रीय संबंंध: भारत के लिए अवसर व चुनौती विषय पर दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में बताई गईं। इस सम्मलेन में जिसमें देश-विदेश के विशेषज्ञ, शोध छात्र, शिक्षक और प्रवासी मामलों के विशेषज्ञ मौजूद थे।
सम्मेलन के संयोजक डॉ. रजनीश कुमार गुप्ता ने कहा कि इस सम्मेलन में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विश्वविद्यालय, शिक्षण व शोध संस्थानों के शिक्षाविदों और शोधार्थियों ने अपने शोधपत्र प्रस्तुत किए। इस सम्मेलन में प्रवासी भारतीय शासन के समीप अंतरराष्ट्रीय संबंधों की प्रगाढ़ता बढ़ाने के अवसरों और समस्याओं पर प्रकाश डाला गया। इस मौके पर भारत में फिजी के उच्चायुक्त योगेश पूंजा, यूरोपियन यूनिवर्सिटी ऑफ वेस्ट एंड ईस्ट नीदरलैण्ड के अध्यक्ष और कुलाधिपति प्रो. एम.के. गौतम, प्रो. अमी उपाध्याय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय-दिल्ली के प्रो. अजय कुमार दुबे और केन्द्रीय विश्वविद्यालय गुजरात के कुलपति प्रो. रमाशंकर दुबे ने अपने विचार व्यक्त किए गए। सेन्टर फोर डायस्पोरा स्टडीज के चेयरमैन प्रो. अतनु मोहपात्रा ने स्वागत भाषण किया।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned