script

गुजरात पुलिस ‘मियावांकी पद्धति’ से लगाएगी दो लाख पौधे

locationअहमदाबादPublished: Sep 06, 2019 08:02:06 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

पुलिस थानों (police station) कैम्पस, जेल (Jain) एवं भवनों में लगाए जाएंगे पौधे

गुजरात पुलिस 'मियावांकी पद्धति' से लगाएगी दो लाख पौधे : प्रदीपसिंह जाड़ेजा

गुजरात पुलिस ‘मियावांकी पद्धति’ से लगाएगी दो लाख पौधे : प्रदीपसिंह जाड़ेजा

अहमदाबाद. गुजरात पुलिस (Gujarat police) राज्यभर में ‘मियावांकी’ पद्धति से दो लाख पौधे लगाएगी। ये पौधे पुलिस थानों, कैम्पस, जेल एवं भवनों में लगाए जाएंगे। राज्य सरकार के गृहमंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा शुक्रवार को अहमदाबाद के बोडकदेव स्थित एएमसी प्लॉट में आयोजित गुजरात पुलिस राज्यस्तरीय वन महोत्सव-2019 के मौके पर संबोधित कर रहे थे।
अफसर नहीं बचा सके 30 लाख पौधे, बारिश को ठहराया जिम्मेदार

प्रधानमंत्री के प्लास्टिक के उपयोग पर नियंत्रण लाने के आव्हान का उल्लेख करते जाड़ेजा ने कहा कि प्लास्टिक के ज्यादा इस्तेमाल से बड़ी समस्याएं पैदा हो रही हैं। ऐसे में हमें जागरूक रहना चाहिए। फैशनेबल दिखाने की चाहत में छोड़कर कागज- कपड़ों की थैलियों का उपयोग करना होगा। साथ ही केन्द्र सरकार ने यातायात नियमों का सख्ती से अमल कराने के लिए प्रावधान किए हैं। राज्य सरकार के इसके लिए कटिबद्ध है। इसका मकसद जनता की सुरक्षा बढ़ाना है।
गुजरात के 33 जिलों के अहम स्थलों पर सीसीटीवी नेटवर्क
जाड़ेजा ने पुलिस भर्ती में पारदर्शिता, अत्याधुनिक तकनीक के साथ पुलिस भवनों और बुनियादी सुविधाओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के मार्गदर्शन में 33 जिलों, छह महानगरपालिका, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of unity) समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर सीसीटीवी नेटवर्क बनाया गया है। इसके लिए 329 करोड़ रुपए लगाए गए हैं। इस मौके पर गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संगीतासिंह और पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा, अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त शिवानंद झा ने भी संबोधित किया।
पुलिस करेगी जन सुरक्षा के साथ पर्यावरण की भी सुरक्षा
उन्होंने कहा कि पर्यावरण (Environment) जैसी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए पौधारोपण जरूरी है। जनता की सुरक्षा के साथ पर्यावरण की सुरक्षा के लिए राज्य का गृह विभाग कटिबद्ध है। पौधे हमारे जीवन से जुड़े हैं। प्राचीन ग्रंथों में भी पौधों के महत्व को समझाया गया है। तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra modi) ने गुजरात में वन महोत्सव में स्वैच्छिक-धार्मिक संस्थाओं को जोड़कर जनभागीदारी से पौधे लगाने की शुरुआत की थी। जहां ओढ़व में जडेश्वर वन का निर्माण कर शहर की शोभा बढ़ाई गई है।
गुजरात पुलिस 'मियावांकी पद्धति' से लगाएगी दो लाख पौधे : प्रदीपसिंह जाड़ेजा
अहमदाबाद महानगरपालिका ने लगाए दस लाख पौधे
अहमदाबाद महानगरपालिका ने मिशन मिलेनियम (mission million) अभियान के तहत शहर में दस लाख पौधे लगाए हैं। पुलिस प्रशासन भी कानून-व्यवस्था के रखरखाव के साथ पर्यावरण सुरक्षा की चुनौती झेल रही है। राज्य का प्रत्येक जवान ग्लोबल वार्मिंग की चुनौती के सामने दीवार बनकर खड़ा है। उन्होंने पुलिस अधिकारियों से अनुरोध किया कि हर पुलिस स्टेशनों में पौधे लगाकर उनकी देखभाल भी करें। पौधे कार्य संस्कृति को और गति देंगे।
गुजरात पुलिस 'मियावांकी पद्धति' से लगाएगी दो लाख पौधे : प्रदीपसिंह जाड़ेजा

ट्रेंडिंग वीडियो