Ahmedabad news: आखिरकार फिर दौडऩे लगी मेट्रो ट्रेन

Ahmedabad news, metro train, social distancing, mask, senetizers : ज्यादा नहीं नजर आए यात्री

By: Pushpendra Rajput

Published: 07 Sep 2020, 09:27 PM IST

गांधीनगर. कोरोना महामारी (Corona ) में पांच माह के इ्ंतजार के बाद सोमवार को फिर से मेट्रो (metro train) दौडऩा शुरू हो गई। मौजूदा समय में यह ट्रेन वस्राल गांव स्टेशन से एपरैल पार्क तक चलाई जाती है। हालांकि ज्यादा यात्री (passengers) नजर नहीं आए। नियमित तौर पर मेट्रो ट्रेन (metro train) के दौडऩे पर यात्रियों की संख्या भी बढ़ सकती है। सोमवार को यह ट्रेन सुबह 11 से 12.10 बजे एवं शाम 4.25 बजे से 5.10 बजे तक दौड़ाई गई, जिसमें यात्रियों की काफी कम संख्या नजर देखने को मिली। अब मंगलवार को भी मेट्रो ट्रेन सुबह 11 से 12.10 बजे एवं शाम 4.25 बजे से 5.10 बजे तक दौड़ाई जाएगी।

कोरोना महामारी के चलते मेट्रो स्टेशन और ट्रेन में काफी इंतजाम किए गए हैं। जहां मेट्रो ट्रेन को कर्मचारी लगातार सेनेटाइजिंग (senetizing) करते नजर आए तो यात्रियों को भी कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सभी एतिहायती कदम उठाने पड़ें। मेट्रो स्टेशन पर यात्रियों को सेनेटाइज टोकन दिए जा रहे हैं। वहीं मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने से पहले यात्रियों को सेनेटाइजिंग करने और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है।

मेट्रो स्टेशन पर पैर से संचालित सेनेटाइजर उपलब्ध होगा। प्रत्येक यात्री को आरोग्य सेतु एप (arogya setu app) का उपयोग करना होग ताकि नजदीकी संक्रमित व्यक्ति की तुरंत ही जानकारी मिल सके। प्रत्येक फेरे के बाद ट्रेन को सेनेटाइज किया जाएगा। सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। प्लेटफार्म पर भी यात्रियों के लिए एक मीटर के अंतर का मार्किंग किया गया है। हर यात्री को एक सीट छोड़कर दूसरी सीट बिठाया गया।
वस्राल स्टेशन से मेट्रो में सफर करने वाले यात्री प्रकाशभाई ने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए मेट्रो प्रशासन की ओर से उठाए गए एतिहायती कदम को लेकर कहा कि अच्छी बात है, सभी यात्रियों को थर्मल स्क्रीनिंग और सभी सुरक्षा के इंतजाम के बाद जाने दिया जाता है। हम सबकी भी जिम्मेदारी है कि कोरोना रोकने के लिए नियमों का पालन करें। ऐसे अजय परमार, सुरेशभाई जैसे कई यात्रियों ने मेट्रो शुरू होने पर खुशी जताई है।

मेट्रो ट्रेन का यह होगा समय

वहीं 9 से 12 सितंबर तक सुबह 11 से शाम पांच बजे तक ट्रेन दौड़ाई जाएगी। नीट की परीक्षा के चलते 13 सितम्बर को मेट्रो ट्रेन सुबह सात से शाम सात बजे तक चलाई जाएगी। 14 सितम्बर के बाद कोरोना समय पूर्व ही मेट्रो ट्रेन सुबह 11 से शाम पांच बजे तक कार्यरत होगी।

Pushpendra Rajput Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned