scriptAhmedabad, Pakistani hindu, Citizenship, collector | Ahmedabad: 41 पाकिस्तानी हिन्दुओं को मिली भारतीय नागरिकता, अब तक 971 | Patrika News

Ahmedabad: 41 पाकिस्तानी हिन्दुओं को मिली भारतीय नागरिकता, अब तक 971

Ahmedabad, Pakistani hindu, Citizenship, collector

अहमदाबाद

Updated: March 05, 2022 10:22:41 pm

अहमदाबाद. पाकिस्तान से आए 41 हिन्दुओं (Pakistani Hindu) को शनिवार को भारत की नागरिकता (Indian Citizenship) प्रदान की गई। अहमदाबाद जिला कलक्टर (Ahmedabad District Collector) संदीप सागले ने इन लोगों को नागरिकता पत्र सौंपा। कलक्टर कार्यालय में नागरिकता पत्र सौंपने को लेकर आयोजित कार्यक्रम में लोग भाव विभोर हो उठे।
बुजुर्ग बीरमाबाई को जब नागरिकता पत्र दिया गया तब उनकी आंखों में एक अलग ही चमक देखने को मिली। उन्होंने कहा कि अपने मुल्क में आने से उन्हें बहुत खुशी हो रही है। इस पर यहां उपस्थित अन्य लोगों ने भारत माता जिंदाबाद के नारे लगाए। नागरिकता मिलने पर इन लोगों के चेहरे पर संतोष दिखा। कलक्टर सागले ने इन सभी को लख-लख बधाईयां कहते हुए बधाई दी।
उन्होंने कहा कि भारत माता के प्रति आप लोगों के आदर भाव देखकर मन आनंदित होता है। इस अवसर पर उन्होंने भारतीय नागरिकता के लिए प्रक्रिया में विभिन्न विभागों को जुड़े होने को लेकर इसे त्वरित बनाने के लिए नागरिकों की सक्रिय भागीदारी का अनुरोध किया।
जिला कलक्टर कार्यालय के मुताबिक अब तक अहमदाबाद में वर्ष 2016 से लेकर अब तक 971 पाकिस्तानी हिन्दुओं को भारतीय नागरिकता दी जा चुकी है। नागरिकता अधिनियम के प्रावधानों के मुताबिक 7 वर्ष से एक ही स्थल पर रहने वाले विदेशी नागरिकों को संवैधानिक प्रक्रिया के तहत नागरिकता पत्र प्रदान किया जाता है। इससे पहले गत वर्ष नवम्बर महीने में 32 पाकिस्तानी हिन्दुओं को नागरिकता पत्र सौंपे गए थे।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 2016 और 2018 के गजट के मुताबिक गुजरात में अहमदाबाद, गांधीनगर व कच्छ जिला कलक्टर को अफगानिस्तान, बांग्लादेश व पाकिस्तान के हिन्दू, सिख, बौद्ध , जैन, पारसी व ईसाई अल्पसंख्यक धर्म के लोगों को नागरिकता अधिनियम के तहत भारतीय नागरिकता प्रदान किए जाने का अधिकार है।
Ahmedabad: 41 पाकिस्तानी हिन्दुओं को मिली भारतीय नागरिकता,  अब तक  971
Ahmedabad: 41 पाकिस्तानी हिन्दुओं को मिली भारतीय नागरिकता, अब तक 971

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

वाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी EDराजस्थान BJP में सियासी रार तेज: वसुंधरा ने शायरी से साधा निशाना... जिन पत्थरों को हमने दी थीं धड़कनें, वो आज हम पर बरस...कांग्रेस के बाद अब 20 मई को जयपुर में भाजपा की राष्ट्रीय बैठक, ये रहा पूरा कार्यक्रमTRAI के सिल्वर जुबली प्रोग्राम में PM मोदी ने लॉन्च किया 5G टेस्ट बेड, बोले- इससे आएंगे सकारात्मक बदलावपूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिंदबरम के बेटे के घर पर CBI की रेड, कार्ति बोले- कितनी बार हुई छापेमारी, भूल चुका हूं गिनतीक्रिकेट इतिहास के 5 सबसे लंबे गेंदबाज, नंबर 1 की लंबाई है The Great Khali के बराबर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.