scriptचाइनीज डोर, टुक्कल का उपयोग ना करने के लिए लाउड स्पीकर से चेता रही पुलिस | Ahmedabad Police has started awareness drive against Chinese Manjha | Patrika News

चाइनीज डोर, टुक्कल का उपयोग ना करने के लिए लाउड स्पीकर से चेता रही पुलिस

locationअहमदाबादPublished: Jan 07, 2019 11:55:54 pm

सेक्टर दो के एडीशनल सीपी के निर्देश पर रामोल, अमराईवाड़ी, निकोल, बापूनगर पुलिस की पहल, वाहनों पर भी लगाए हैं बैन से जुड़े बैनर
 

loud speaker

चाइनीज डोर, टुक्कल का उपयोग ना करने के लिए लाउड स्पीकर से चेता रही पुलिस

अहमदाबाद. उत्तरायण पर्व को अब चंद दिन हैं। ऐसे में अहमदाबाद के लोगों ने पतंगबाजी करने के लिए डोर को रंगाने और पतंगों को खरीदना शुरू कर दिया है। ऐसे में अहमदाबाद शहर में चाइनीज डोर और टुक्कल का उपयोग ना हो इसके लिए पुलिस ने भी कमर कसी है। शहर पुलिस चाइनीज डोर व टुक्कल बेचने वालों पर तो कार्रवाई कर ही रही है इसके साथ ही लोगों को भी इसका उपयोग न करने के लिए जागरुक कर रही है।
शहर के सेक्टर दो के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक यादव के निर्देश पर पूर्वी अहमदाबाद के रामोल, अमराईवाड़ी, निकोल और बापूनगर पुलिस की ओर से ऑटो रिक्शा में लाउड स्पीकर के जरिए लोगों को जागरुक किया जा रहा है। उन्हें चाइनीज डोर व टुक्कल का उपयोग न करने के लिए चेताया जा रहा है। इसके साथ ही हाटकेश्वर ब्रिज पर डोर की चपेट में आने से हुई एक स्कूटर चालक की मौत की घटना दूसरी ना बने इसके लिए वाहन चालकों को हेलमेट पहनने और नेक प्रोटेक्टर का उपयोग करने के लिए भी जागरुक किया जा रहा है। बच्चों को पतंग उड़ाने के दौरान छत की दीवार और बाउंड्री पर नहीं चढऩे, बिजली के खंभों पर अटकी पतंग को उतारने के लिए खंभों पर नहीं चढऩे और रोड पर दौड़कर पतंग पकडऩे या उसे नहीं उड़ाने के लिए समझाने की भी अपील की जा रही है।
ऑनलाइन चाइनीज डोर व टुक्कल बेचने वाली
१२ वेबसाइटों को साइबर क्राइम ब्रांच ने भेजी नोटिस
अहमदाबाद. शहर पुलिस आयुक्त ए.के. सिंह की ओर से शहर में चाइनीज डोर एवं टुक्कल को बेचने, उसे संग्रहित करके रखने और उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। इसके बावजूद भी 12 वेबसाइटों की ओर से ऑनलाइन प्रतिबंधित चाइनीज डोर और टुक्कल को बेचा जा रहा है। शहर के साइबर क्राइम सेल की ओर से सोशल मीडिया पर किए गए सर्वे और रखी गई नजर के दौरान यह बात सामने आने पर साइबर क्राइम ब्रांच की ओर से इन सभी वेबसाइटों के संचालकों, मालिकों को नोटिस जारी किया है।
फ्लिपकार्ट, एमेजोन सहित 12 को नोटिस
साइबर सेल की ओर से जिन वेबसाइटों को चाइनीज डोर और टुक्कल बेचने के लिए नोटिस जारी किया है उनमें फ्लिपकार्ट, एमेजोन, पतंगडोरीडॉटकॉम, शॉपक्लू, स्नेपडील, इंडिया मार्ट, मायपार्टीशॉप ऑनलाइन, क्रेजी सूत्र, शॉपिंग रेडिफ डॉट कॉम, स्कायलेंटर्नगिफ्ट्स डॉट कॉम, पेपटरलेन्टर्न्स इंडिया डॉट कॉम, और फस्र्टक्राय डॉटकॉम शामिल हैं।
Ahmedabad city police
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो