scriptएयरपोर्ट की तर्ज पर अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर पार्किंग | Ahmedabad railway station parking like as airport | Patrika News

एयरपोर्ट की तर्ज पर अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर पार्किंग

locationअहमदाबादPublished: Apr 03, 2018 10:36:41 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

बैरीकेटेड, सिग्नल व सीसीटीवी लगाए

pariking at Ahmedabad railway station
अहमदाबाद, अहमदाबाद रेलवे स्टेशन पर भी अब एयरपोर्ट की तर्ज पर पार्किंग सिस्टम बनेगा। यह सिस्टम शुरू होने से रेल परिसर में पार्किंग ओवरचार्जिंग और यातायात जाम से निजात मिल सकती है। संभवत: ग्यारह अप्रेल से पार्किंग की नई प्रणाली शुरू हो सकती है। फिलहाल रेलवे स्टेशन के आगमन और प्रस्थान द्वार पर पार्किंग सिस्टम की ढांचागत सुविधाएं तैयार की जा रही हैं। कैबिन, बैरिकेटेड और वायरिंग सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। अगले एक सप्ताह तक यह पार्किंग सिस्टम का ट्रायल होगा।
इस सिस्टम में वाहन के रेल परिसर में प्रवेश करते समय चालक को बैरियर से कूपन दिया जाएगा और जब वह बाहर निकलेगा तो वह जितने समय तक परिसर में रुके गा, उस हिसाब से भुगतान करना होगा। अहमदाबाद स्टेशन में प्लेटफार्म-एक की ओर सात प्लॉट हैं, इसके लिए हर पार्किंग का ठेका अलग-अलग ठेकेदारों के पास था, लेकिन अब परिसर में पार्किंग का एक ही ठेका होगा। आगमन द्वार पर सेंसर आधारित बूम बैरियर लगाए जा रहे हैं, जहां कूपन दिए जाएंगे। साथ ही सीसीटीवी भी लगेंगे ताकि हर हरकत पर नजर रखी जा सके।
पन्द्रह मिनट तक कोई चार्ज नहीं :

रेल परिसर में आनेवाले वाहन चालकों से पन्द्रह मिनट तक कोई भी चार्ज नहीं लिया जाएगा, लेकिन उससे ज्यादा वक्त होने पर चार पहिया और दो पहिया वाहनों के हिसाब से प्रस्थान द्वार पर चार्ज लिया जाएगा। इसके लिए पार्किंग संचालकों के पास अत्याधुनिक उपकरण होंगे। रेल परिसर में वाहनों की आवाजाही के लिए तीन लेन बनाए गए हैं, जिसमें ऑटो लेन और एक थ्रू लेन हैं। थ्रू लेन में ऐसे वाहन चालक आते हैं जो यात्रियों को स्टेशन परिसर में छोड़कर या लेकर रवाना हो जाते हैं। नए पार्किंग सिस्टम के मुताबिक थ्रू लेन में आने वाले वाहन चालकों से 100 रुपए प्रीमियम चार्ज वसूला जाएगा। वहीं ऑटोरिक्शा चालकों को दस मिनट का समय फ्री दिया जाएगा। बाद में हर दो घंटे में 10 रुपए चार्ज भुगतान करना होगा।
अहमदाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी प्रदीप शर्मा ने बताया कि यह पार्किंग सिस्टम शुरू होने से न सिर्फ स्टेशन परिसर में बेतरतीब तरीके से खड़े रहने वाले वाहनो ंसे निजात मिलेगी, बल्कि पार्किंग का ठेका एक ही ठेकेदार को सौंपे जाने से रेलवे को इक_ा राजस्व मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो