scriptDengue News : राज्य में डेंगू का उपद्रव नहीं हो रहा है कम | Ahmedabad, Rajkot and Jamnagar Dengue News | Patrika News

Dengue News : राज्य में डेंगू का उपद्रव नहीं हो रहा है कम

locationअहमदाबादPublished: Oct 21, 2019 09:51:27 pm

Submitted by:

Omprakash Sharma

डेंगू से मौत का सिलसिला जारीजामनगर एवं राजकोट में एक-एक मरीज की मौत

Ahmedabad, Rajkot and Jamnagar Dengue News

Dengue News : राज्य में डेंगू का उपद्रव नहीं हो रहा है कम,Dengue News : राज्य में डेंगू का उपद्रव नहीं हो रहा है कम,Dengue News : राज्य में डेंगू का उपद्रव नहीं हो रहा है कम,Dengue News : राज्य में डेंगू का उपद्रव नहीं हो रहा है कम

अहमदाबाद/जामनगर/राजकोट. अहमदाबाद महानगरपालिका का स्वास्थ्य विभाग भले ही मच्छरों के उन्मूलन के लिए विविध तरह की कार्रवाई कर अपनी पीठ थपथपा रहा हो लेकिन आंकड़ों पर गौर किया जाए तो मच्छरों का उपद्रव कम होने का नाम नहीं ले रहा है। अक्टूबर माह के १९ दिनों में ही शहर में डेंगूं के मरीजों की संख्या ५४६ पर पहुंच गई है।
राज्य के जामनगर में लगभग पन्द्रह लोगों की मौत भी हो गई है। इसी तरह से अहमदाबाद में भी इस रोग के कारण मरीजों की मौत होने की भी खबरें हैं। जामनगर में उपचाराधीन द्वारका के एक युवक की मौत हुई है वहीं राजकोट ले जाई गई अमरेली जिले की एक बालिका की मौत होने की खबर है।
अहमदाबाद मेें १९ दिनों में ही ८६६ मरीज
अहमदाबाद महानगरपालिका के स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि पिछले काफी दिनों से लगभग एक हजार कार्यकर्ता शहर के विविध भागों में मच्छरों की ब्रीडिंग की जांच और ब्रीडिंग को नष्ट करने में लगे हुए हैं। साथ ही ब्रीडिंग की एवज में इकाइयों को सील भी किए जाने का दावा किया गया है। इसके बावजूद मच्छर जनित रोगों में वृद्धि हुई है। पिछले उन्नीस दिनों में ही मच्छरजनित रोगों के ८६६ मरीज सामने आए हैं। इनमें से अकेले डेंगू के ५४६ मरीज हैं। इसके अलावा २९४ मरीज मलेरिया के और २४ फाल्सीफेरम तथा दो चिकनगुनिया के मरीज हैं। मच्छरजनित रोगों के अलावा जलजनित रोगों में टाइफाइड के मरीज भी लगातार बढ़ रहे हैं।
जामनगर में एक और युवक की मौत
जामनगर संवाददाता के अनुसार शहर में रविवार को डेंगू के १०३ मरीजों की पुष्टि हुई है। इससे राज्य का स्वास्थ्य विभाग भी हरकत में है। शहर के जीजी अस्पताल में उपचाराधीन डेंगू ग्रस्त एक युवक की सोमवार को मौत हो गई। यह युवक द्वारका जिले का बताया गया है जो यहां उपचाराधीन था। इस रोग से यह पन्द्रहवीं मौत बताई जा रही है। रविवार को डेंगू के १०३ मामले सामने आए हैं। हालांकि २४ मरीज ठीक हो गए उन्हें छुट्टी दे दी गई है। शहर में पिछले कुछ दिनों से डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस समस्या से निपटने के लिए राज्य के अहमदाबाद समेत विविध शहरों से स्वास्थ्य विभाग की टीम काम पर लगाई गई हैं। हालांकि डेंगू के मरीजों में कमी नहीं आई है। अकेले जीजी अस्पताल में ही डेंगू के २१८ मरीज सामने आए हैं।
राजकोट में डेंगू से एक बालिका की मौत
राजकोट संवाददाता के अनुसार अमरेली जिले के बगसरा में दो दिन पहले आठ वर्ष की बालिका की डेंगू से मौत होने के बाद सोमवार को एक और बालिका की मौत हो गई। बताया गया है कि पिछले कुछ दिनों से बुखार से जूझ रही बालिका की डेंगू की जांच करवाई गई जिसमें डेंगू की पुष्टि हुई थी। गहन उपचार के लिए उसे राजकोट ले जाया गया जहां उपचार शुरू होने से पूर्व ही मौत हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो