scriptअहमदाबाद: बच्चों को स्कूल भेजना होगा महंगा, स्कूल वर्धी वाहन चालकों ने बढ़ाया किराया | Patrika News
अहमदाबाद

अहमदाबाद: बच्चों को स्कूल भेजना होगा महंगा, स्कूल वर्धी वाहन चालकों ने बढ़ाया किराया

अहमदाबाद में अब स्कूल वैन के लिए प्रति माह दो सौ रुपए ज्यादा देने होंगे। स्कूल ऑटो के सौ रुपए प्रति महीने ज्यादा चुकाने होंगे। ढाई साल बाद किराया बढ़ा है।

अहमदाबादJun 11, 2024 / 10:55 pm

nagendra singh rathore

School Van

स्कूल वैन (फाइल फोटो)।

गुजरात में 13 जून से प्राइमरी से लेकर उच्चतर माध्यमिक तक के स्कूल खुलने वाले हैं। ऐसे में वैन और ऑटो से बच्चों को स्कूल भेजने की तैयारी में जुटे अभिभावकों को अपनी जेब और ढीली करनी पड़ेगी। ऐसा इसलिए है ,क्योंकि स्कूल वैन और स्कूल ऑटो का किराया जून 2024 से ही बढ़ा दिया है। स्कूल वैन में प्रति महीने दो सौ रुपए जबकि स्कूल ऑटो के लिए प्रति महीने सौ रुपए का इजाफा किया गया है।
अब ऑटोरिक्शा में जाने वाले प्रति बच्चे का प्रतिमाह का न्यूनतम किराया 650 रुपए की जगह 750 रुपए देना होगा। स्कूल वैन से जाने वाले प्रति बच्चे के लिए अभिभावकों अब एक हजार रुपए की जगह 1200 रुपए प्रति महीने चुकाने होंगे। घर से स्कूल यदि पांच किलोमीटर है तो प्रतिमाह ऑटो रिक्शा का किराया 1050 की जगह 1150 रुपए और स्कूल वैन का किराया 1800 की जगह 2000 रुपए तक चुकाना होगा।
अहमदाबाद स्कूल वर्धी एसोसिएशन के अध्यक्ष धर्मेश ब्रह्मभट्ट एवं उपाध्यक्ष दिलीप जोशी के अनुसार नए शैक्षणिक सत्र 2024 से स्कूल ऑटो रिक्शा व स्कूल ऑटो के किराए में वृद्धि की गई है। ब्रह्मभट्ट के अनुसार एसोसिएशन ने इससे पहले नवंबर 2021 में स्कूल वाहन के किराए में वृद्धि की थी। उस समय तीन वर्ष के बाद स्कूल वाहनों का किराया बढ़ाया था। इस बार ढाई साल के बाद किराया बढ़ाने की घोषणा की है।
उन्होंने बताया कि यह भी निर्णय किया गया है कि हर किलोमीटर पर दो सौ रुपए का किराया स्कूल वैन में और सौ रुपए का किराया स्कूल ऑटो में बढ़ाया गया है।

गैस किट री टेस्टिंग, फायर सेफ्टी, पासिंग का खर्च बढ़ा

ब्रह्मभट्ट ने बताया कि स्कूल वाहनों का आरटीओ से परमिट रिन्यू कराना होता है। बीमा का खर्च , मरम्मत का खर्च और महंगाई बढ़ी है। ज्यादातर वाहन सीएनजी गैस किट से चलते हैं। ऐसे में हर तीन साल में सीएनजी गैस किट की टेस्टिंग करानी होती है। उसका खर्च रहता है। अग्निशामक यंत्र, मेडिकल किट को रखना सुनिश्चित किया है। ऐसे में भी ढाई साल के बाद किराया बढ़ाया गया है।

अब ये होगा बढ़ा हुआ किराया

कि.मी. ऑटोरिक्शा वैन

1-750- 12002-850- 1400

3-950- 1600

4-1050- 1800

5-1150- 2000

Hindi News/ Ahmedabad / अहमदाबाद: बच्चों को स्कूल भेजना होगा महंगा, स्कूल वर्धी वाहन चालकों ने बढ़ाया किराया

ट्रेंडिंग वीडियो