script

Ahmedabad station पर लगाई बायोमेट्रिक टोकन मशीन

locationअहमदाबादPublished: Dec 20, 2019 10:17:46 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Ahmedabad station, installed, bio metric token machine, DRM-Ahmedabad, general coaches

Ahmedabad station पर लगाई बायोमेट्रिक टोकन मशीन

Ahmedabad station पर लगाई बायोमेट्रिक टोकन मशीन

अहमदाबाद. आमतौर पर जनरल कोच (General coaches) के यात्रियों (railway passengers) लाइन लगाकर लम्बी समय तक इंतजार करना पड़ता है, लेकिन अब अहमदाबाद रेलवे स्टेशन (Ahmedabad railway station) पर इन यात्रियों के लिए बायोमेट्रिक टोकन मशीन (bio metric token machine) लगाई गई है। इसके चलते अहमदाबाद स्टेशन से रवाना होनेवाली ट्रेनों के जनरल कोचेज पर कतार प्रबंधन आसान हो सकेगा। अब यात्रियों को लाइन में ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अहमदाबाद के मंडल रेल प्रबंधक (DRM) दीपक झा ने शुक्रवार को बायोमैट्रीक टोकन मशीन का उद्घाटन किया।
उन्होंने बताया कि फिलहाल चार मशीनें हैं, जो अहमदाबाद स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर (Plateform number) छह-सात और दस पर साबरमती (sabarmati end) और मणीनगर छोर (maninagar end) पर लगेंगी, जहां ट्रेनों के जनरल कोच होते हैं। प्रत्येक मशीन की क्षमता 200 टोकन की है। टोकन में यात्रियों का नाम, मोबाइल नंबर समेत यात्री का ब्योरा मिल सकेगा। कैमरा लगा होने से टोकन में यात्रियों का फोटोग्राफ होगा। टोकन में सीरियल नंबर और ट्रेन का नाम और नंबर भी लिखा होगा।
झा ने बताया कि ये मशीनें लगाने से मेनपावर की कमी होगी। जहां मौजूदा समय में जनरल कोच में चार से पांच आरपीएफ जवानों को लगाया जाता है, लेकिन ये मशीनें लगाए जाने से एक जवान कोच के निकट और दूसरा बायोमेट्रिक मशीन के निकट रहेगा।
बैगेज स्कैनर भी लगेगा
उन्होंने बताया कि अहमदाबाद स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत किया जाएगा। बैगेज स्कैनर भी लगाया जाएगा। ठेका आवंटित कर दिया गया है। जल्द से जल्द बैगेज स्कैनर गेट नंबर दो पर लगा दिया जाएगा। वहीं चार नंबर गेट पर पोर्टेबल बैगेज स्कैनर लगेगा। इस मौके पर वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त (सीनियर डीएससी) एस.एस. अहमद के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
बायोमेट्रिक टोकन मशीन में ये हैं सुविधाएं
– बायोमेट्रिक फि़ंगर प्रिंट सुविधा
– यात्री की पहचान सुनिश्चित होगी
– अपराध पर रोकने में मददगार होगी
– ज़्यादा देर लाइन में नहीं लगना होगा
– 60 दिनों तक डाटा स्टोर हो सकेगा
– मशीन में कैमरे लगे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो