scriptअहमदाबाद स्टेशन पर बनेगा सैलून पार्लर | Ahmedabad station, saloon parlour, railway passengers, indian railway | Patrika News

अहमदाबाद स्टेशन पर बनेगा सैलून पार्लर

locationअहमदाबादPublished: Jan 31, 2020 10:38:01 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

Ahmedabad station, saloon parlour, railway passengers, indian railway, passenger safty, Plateform

अहमदाबाद स्टेशन पर बनेगा सैलून पार्लर

अहमदाबाद स्टेशन पर बनेगा सैलून पार्लर,अहमदाबाद स्टेशन पर बनेगा सैलून पार्लर,अहमदाबाद स्टेशन पर बनेगा सैलून पार्लर

अहमदाबाद. अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर चार-पांच पर सैलून (रेलून) पार्लर बनाया जाएगा। इसके जरिए 1.40 लाख रु. प्रति वर्ष की आमदनी होगी। इस सैलून में यात्री दाढ़ी और बाल बनवा सकेंगे। इसके अलावा यदि कोई भी बाहरी व्यक्ति भी सैलून कराना चाहेगा तो प्लेटफार्म टिकट लेकर सैलून बनवा सकेगा।
भारतीय रेल देश में एक स्थान से दूसरे स्थान तक सामग्रियों एवं लोगों के परिवहन के लिए एक सार्वजनिक परिवाहक है । लोगों को परिवहन के लिए रेलवे किराये पर सब्सिडी भी देता है। ऐसे खर्च पूरा करने के लिए रेलवे को अलग-अलग अन्य आमदनी पर भी निर्भर होना पड़ता है । ऐसी आमदनी गैर-किराया राजस्व कहा जाता है। इस वर्ष रेलवे के लिए गैर-किराया राजस्व 500.50 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है, जिसमें पश्चिम रेलवे का हिस्सा 99.50 करोड़ रु. है, जो भारतीय रेल के लक्ष्य का 20 प्रतिशत है ।
पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी रविंद्र भाकर के अनुसार रेलवे बोर्ड ने पश्चिम रेलवे के लिए लक्ष्य को पिछले वर्ष की वास्तविक गैर-किराया राजस्व आमदनी को 40 प्रतिशत बढ़ाया गया है, जो 71.07 करोड़ रुपए रही। यह उल्लेखनीय है कि पश्चिम रेलवे की दिसम्बर, 2019 तक गैर-किराया राजस्व आमदनी 67.65 करोड़ रुपए रही अर्थात रेलवे के लक्ष्य का 68 प्रतिशत प्राप्त कर लिया गया है। यह आमदनी पिछले वर्ष की वास्तविक आमदनी से 88.63 प्रतिशत अधिक है ।
पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मंडल ने सुनिश्चित अभिनव पहल की है, जिसमें 1.32 लाख रुपए प्रति वर्ष के राजस्व के साथ कर्णावती एक्सप्रेस एवं डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेनों में तीन माह की अवधि के लिए ऑन-बोर्ड शॉपिंग की संविदा को अंतिम रूप दिया गया है। वहीं 10.50 लाख रुपए प्रति वर्ष की आमदनी के साथ ‘ओयोÓ कमरे के लिए अहमदाबाद स्टेशन पर उत्पादों के डिमॉन्ट्रेशन के लिए कियोस्क लगाया गया है। 1.50 लाख रुपए प्रति वर्ष की आमदनी के साथ आश्रम एक्सप्रेस एवं राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में तीन माह की अवधि के लिए ऑन-बोर्ड शॉपिंग की संविदा की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो