Ahmedabad : यातायात के लिए पुन: खोला सुभाषब्रिज

अहमदाबाद में पहली बार ब्रिज को लिफ्ट कर की मरम्मत

अहमदाबाद. शहर के शाहीबाग और साबरमती को जोडऩे वाले सुभाषब्रिज को मंगलवार को पुन: यातायात के लिए खोल दिया गया। शहर में पहली बार ब्रिज को लिफ्ट करने के बाद बेरिंग को बदला और मरम्मत की गई। यह ब्रिज पिछले बीस दिन से बंद था, जो मंगलार को निर्धारित समय पर खोल दिया गया।
साबरमती नदी पर साठ वर्ष पुराने सुभाषब्रिज में कुल ८४ बेरिंग हैं। पुराने ब्रिज की मरम्मत के लिए हाई केपेसिटी के २० हाइड्रोलिक जैक से ब्रिज के कुछ भाग को लिफ्ट किया गया और फिर मरम्मत की गई। ब्रिज की १८ बेरिंग डेमेज होने पर उनकी जगह नई बेरिंग फिट की गई। पुराने आठ जॉइन्ट भी डेमेज होने के कारण दूसरे जॉइन्ट फिट किए गए। इसके अलावा ब्रिज पर माइक्रोसरफेंसिग भी की गई।
मनपा प्रशासन के अनुसार इस कार्य के लिए ब्रिज को लगभग छह माह तक बंद करना पड़ता, लेकिन आधुनिक तकनीक और पूर्व आयोजन के चलते केवल बीस दिन में ही ब्रिज की मरम्मत कर दी गई। मरम्मत कार्य में लगभग १.९७ करोड़ रुपए की लागत आई है। यातायात के लिए ब्रिज के खुलने से अब वाहन चालकों को साबरमती से शाहीबाग की ओर घूमकर नहीं जाना पड़ेगा। बीस दिन से इस रूट के लिए लोग दधिचि ब्रिज का उपयोग करना पड़ रहा था।

Omprakash Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned