Ahmedabad : पिराणा से भी ज्यादा 'जहरीली बोपल की वायु

अहमदाबाद में २१२ पर पहुंचा एक्यूआई

अहमदाबाद. पिराणा क्षेत्र में कचरे के पहाड़ के इर्दगिर्द प्राणवायु में इतना जहर नहीं घुला जितना बोपल में सोमवार शाम को दर्ज किया गया। शहर के तेजी से विकसित हो रहे बोपल क्षेत्र में एयर क्वालिटी इन्डेक्स (एक्यूआई) ३०८ तक पहुंच गया। जबकि पिराणा में उस वक्त एक्यूआई ३०५ रहा। शहर में सबसे ज्यादा प्रदूषण इस क्षेत्र में रहा। इसके इर्दगिर्द गिफ्ट सिटी इलाके में भी एक्यूआई की स्थिति खराब रही।
दीपावली तक ठीक रही अहमदाबाद की वायु दिन प्रतिदिन खराब होती जा रही है। सोमवार को शहर का ओवर ऑल एक्यूआई २१२ रहा जो मुंबई और पुणे से लगभग दुगने से भी अधिक रहा। भारत सरकार के अर्थ साइंस मंत्रालय से जुड़ी सफर इंडिया एयर क्वालिटी सर्विस के आंकड़े बताते हैं कि ओवरऑल एक्यूआई के मामले में दिल्ली (२१८) के बाद अहमदाबाद में सबसे अधिक (२१२) एक्यूआई रहा। अहमदाबाद शहर में जिस प्रकार का एक्यूआई दर्ज किया गया वह खराब है। शहर की लगातार जहरीली हो रही प्राणवायु चिन्ता का विषय है। हालांकि मनपा प्रशासन का कहना है कि पिराणा की साइट के निराकरण जैसे कई कदम उठाए जा रहे हैं। चिकित्सक मानते हैं कि इस तरह की स्थिति से फेफड़े संबंधित रोग ज्यादा हो सकते हैं।
वायु प्रदूषण में लगातार वृद्धि : दीपावली के इर्दगिर्द समय में अहमदाबाद में एयर इंडेंक्स की स्थिति अच्छी हालत में थी। उस दौरान एक्यूआई १०२ था। इसके बाद १२ नवम्बर को यह १९१ रिकॉर्ड किया गया। जबकि सोमवार को यह २११ तक पहुंच गया। शहर के पिराणा क्षेत्र में एक्यूआई २५० से बढ़कर ३०५ हो गया। इनमें बोपल की स्थिति सबसे खराब है। शहर के बोपल क्षेत्र में सबसे अधिक वायु प्रदूषण बढ़ा है। गत १२ नवम्बर को बोपल की एक्यूआई १९८ था जो अब ३०८ है। सोमवार को शहर में सबसे अधिक खराब वायु बोपल की रही।
शहर के प्रमुख क्षेत्रों में एक्यूआई
क्षेत्र एक्यूआई स्थिति
बोपल ३०८ बहुत खराब
पिराणा ३०५ बहुत खराब
गिफ्ट सिटी २४५ खराब
रखियाल २४४ खराब
एयरपोर्ट २२३ खराब
चांदखेड़ा १८६ मॉडरेट
सेटेलाइट १७१ मॉडरेट
नवरंगपुरा १३३ मॉडरेट
चार शहरों में ऑवर ऑल एक्यूआई
शहर एक्यूआई
दिल्ली २१८
अहमदाबाद २१२
मुंबई १२६
पुणे ०९४

Omprakash Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned