scriptपफ बनाने वाले कारखाने में दम घुटने से तीन श्रमिकों की मौत | Ahmedabad, three people dead, Ghatlodia, | Patrika News

पफ बनाने वाले कारखाने में दम घुटने से तीन श्रमिकों की मौत

locationअहमदाबादPublished: Sep 14, 2021 10:50:15 pm

Ahmedabad, three people dead, Ghatlodia, मशीन के चालू रह जाने के चलते हादसा होने की आशंका, 15 दिन पहले ही शुरू हुआ था कारखाना

पफ बनाने वाले कारखाने में दम घुटने से तीन श्रमिकों की मौत

पफ बनाने वाले कारखाने में दम घुटने से तीन श्रमिकों की मौत

अहमदाबाद. शहर के घाटलोडिया इलाके में स्थित पफ बनाने वाले कारखाने में दम घुटने से तीन श्रमिकों की मौत होने की घटना सामने आई है। पफ बनाने वाली मशीन के रात को चालू रह जाने और श्रमिकों के शटर बंद करके सो जाने के चलते धुएं व गैस के कारण यह हादसा होने की आशंका है। पुलिस ने इस मामले में मौत के सही कारणों का पता लगाने के लिए एफएसएल टीम की मदद ली है। यह कारखाना 15 दिन पहले ही शुरू हुआ था।
घाटलोडिया थाने के पुलिस निरीक्षक वाई आर वाघेला ने बताया कि घटना का पता मंगलवार सुबह करीब साढ़े नौ बजे चला। घाटलोडिया में सूर्योदय स्कूल के पास गोपालनगर स्थित पफ बनाने वाले एक कारखाने में यह हादसा हुआ। यह रिहायशी इलाका है 15 दिन पहले ही राजेश्वरीबेन पटेल ने यहां किराए पर मकान लेकर पफ बनाने की फैक्ट्री चालू की थी। इसके लिए उन्होंने उत्तरप्रदेश से श्रमिकों को बुलाया था।
मंगलवार सुबह पड़ोस के लोगों ने सबसे पहले इसकी सूचना दी। सूचना के आधार पर मौके पर पहुंची पुलिस ने दमकल विभाग की टीमों के साथ अंदर जाकर देखा तो वहां इब्राहिम (40), असलम (20) और हसन (15) नाम के तीन श्रमिकों के शव पड़े थे।
वाघेला ने बताया कि इनकी मौत कारखाने में पफ बनाने की मशीन (ओवन) के रात को चालू रह जाने के चलते पैदा हुई गैस और धुएं के चलते दम घुटने से होने की बात प्राथमिक जांच में सामने आ रही है। क्योंकि इन श्रमिकों ने कारखाने के शटर को भी बंद कर लिया था और मशीन चालू रखकर ये सभी सो गए। मशीन के अंदर पकने के लिए रखे सभी पफ भी जल गए थे। मशीन को पफ के पकने के कुछ समय बाद बंद करना होता है लेकिन ये मशीन को बंद करना भूल गए थे। शटर बंद था जिससे धुआं और गैस बाहर नहीं निकल पाई और इनकी दम घुटने से मौत हो गई। हालांकि पुख्ता कारणों का पता लगाने के लिए एफएसएल की मदद ली है।
गैस सिलेंडर रिसाव से आग का मिला था मैसेज
शहर के फायरब्रिगेड सूत्रों के अनुसार उन्हें किसी ने फोन कर सुबह साढ़े नौ बजे मैसेज दिया था कि गोपालनगर स्थित एक कारखाने में गैस सिलेंडर से गैस का रिसाव होने से आग लगी है। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मचारियों ने पाया कि यहां आग नहीं लगी लेकिन तीन लोगों की दम घुटने से मौत हो गई है। गैस कौन सी थी क्या थी इसकी जांच पुलिस कर रही है।
शवों को कोल्ड स्टोरेज में रखा
पीआई वाघेला ने बताया कि मृतक सभी श्रमिक उत्तरप्रदेश के रहने वाले थे। ये उत्तरप्रदेश में कहां के रहने वाले हैं उसका पता किया जा रहा है। इनके यहां संबंधियों का भी पता नहीं चल पाया है, जिससे इनका सोला सिविल अस्पताल में पोस्ट मार्टम कराने के बाद सभी शवों को अस्पताल के कोल्ड स्टोरेज में रखा गया है। परिजनों से संपर्क करने की कोशिश की जा रही है।

ट्रेंडिंग वीडियो