Cyclonic Storm Hikaa: 'हिका ' चक्रवात के चलते गुजरात के बंदरगाहों पर दो नंबर का सिग्नल

Cyclonic Storm Hikaa:  'हिका ' चक्रवात के चलते गुजरात के बंदरगाहों पर दो नंबर का सिग्नल
Cyclonic Storm Hikaa: 'हिका ' चक्रवात के चलते गुजरात के बंदरगाहों पर दो नंबर का सिग्नल

Omprakash Sharma | Updated: 23 Sep 2019, 10:35:57 PM (IST) Ahmedabad, Ahmedabad, Gujarat, India

मछुआरों को चेतावनी बरकरार, तेज हवाओं की आशंका

अहमदाबाद/भुज/जूनागढ़. अरब सागर में उत्पन्न हुए चक्रवात 'हिकाÓ को लेकर गुजरात के सभी बंदरगाहों पर चेतावनी स्वरूप दो नंबर का सिग्नल जारी किए गए हैं। हालांकि मंगलवार तक ओमान के निकट इसके कमजोर होने की संभावना है। इसके बावजूद तेज हवाओं चलने की आशंका जताई गई है। गुजरात के मछुआरों को आगामी दो दिनों तक समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है। चक्रवात के असर से भुज, जूनागढ़ समेत कुछ भागों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।
सौराष्ट्र के वेरावल से अरब सागर में सोमवार दोपहर ढाई बजे ६४० किलोमीटर दूर पश्चिम-दक्षिण एवं करांची (पाकिस्तान) से लगभग छह सौ किलोमीटर (दक्षिण-पश्चिम) और ओमान (मसिराह) से साढ़े पांच सौ किलोमीटर के अन्तराल पर हिका चक्रवात २६ किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बढ़ रहा था। चक्रवात मंगलवार सुबह तक चक्रवात के कमजोर होने की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात मंगलवार तक ओमान के तट को पार करते समय कमजोर होगा। संभावना जताई जा रही है कि आगामी दिनों में चक्रवात का प्रभाव गुजरात के समुद्रतटीय क्षेत्रों में भी देखा जा सकता है। इसके प्रभाव से तेज हवाएं चल सकती हैं। साथ ही कुछ-कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। समुद्र में ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई गई है जिससे मछुआरों को भी समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।
चेतावनी स्वरूप दो नंबर का सिग्नल
हिका चक्रवात को ध्यान में रखकर गुजरात के लगभग सभी बंदरगाहों पर चेतावनी स्वरूप दो नंबर का सिग्नल लगाया गया है। इसके अलावा कुछ बंदरगाहों पर तीन नंबर का सिग्नल भी दर्शाया जा रहा है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned