scriptAhmedabad: Uterus transplant now in Ahmedabad's kidney hospital | अहमदाबाद के किडनी अस्पताल में अब गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट | Patrika News

अहमदाबाद के किडनी अस्पताल में अब गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट

देश में पहली बार किसी सरकारी अस्पताल को मिली मंजूरी

अहमदाबाद

Published: August 03, 2022 10:51:10 pm

अहमदाबाद. Ahmedabad अहमदाबाद से उन महिलाओं को अच्छी खबर है जो due to uterine problems गर्भाशय संबंधी समस्याओं के कारण मां बनने का सुख नहीं मिल रहा है। दरअसल शहर के Institute of Kidney Diseases and Research Center (IKDRC) of Civil Medicity Campus सिविल मेडिसिटी कैंपस के इंस्टीट्यूट ऑफ किडनी डिजिस एंड रिसर्च सेंटर (आइकेडीआरसी) अर्थात किडनी अस्पताल मेंअब Uterus गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट हो सकेगा। सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। ब्रेन डेड महिलाओं के अलावा माता, बड़ी बहन या अन्य नजदीकी रिश्तेदार गर्भाशय के दाता बन सकेंगे।
देश में यह पहली बार है जब किसी सरकारी और अद्र्धसरकारी अस्पताल में गर्भाशय के प्रत्यारोपण की सुविधा होने जा रही है। यह संस्थान किडनी, लिवर और अग्नाशय के प्रत्यारोपण के मामले में देशभर में विख्यात है। अब स्टेट ऑथोराइजेशन कमेटी की ओर से गुजरात सरकार के मानव अंग प्रत्यारोपण अधिनियम 1994 के तहत आइकेडीआरसी को गर्भाशय प्रत्यारोपण की मंजूरी भी दी गई है। अब तक इस तरह का प्रत्यारोपण पुणे के निजी संस्थानों में ही संभव था। इनमें केवल छह ही प्रत्यारोपण हो पाए हैं।
अंगदान और प्रत्यारोपण के क्षेत्र में काम कर रहे गुजरात सरकार के स्टेट ऑर्गन एंड टिश्यू ट्रान्सप्लान्टेशन ऑर्गनाइजेशन (सोटो) की ओर पूरे गुजरात में 22 स्थानों पर प्रत्यारोपण केंद्र काम कर रहे हैं। जो महिलाएं किन्हीं कारणों से मातृत्व का सुख प्राप्त नहीं कर पाती हैं उनके लिए गर्भ प्रत्यारोपण वरदान साबित हो सकता है। अगले एक से डेढ़ माह में यहां गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट संभव होगा।
अहमदाबाद के किडनी अस्पताल में अब गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट
अहमदाबाद के किडनी अस्पताल में अब गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट
1

पुणे की टीम के सहयोग से होगी शुरुआत
अब तक पुणे में छह गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट हुआ है। जहां के एक्सपर्ट डॉ. शैलेष पुताम्बर के सहयोग से आईकेडीआरसी में गर्भाशय ट्रान्सप्लान्ट की शुरुआत की जाएगी। मल्टीपल ऑर्गन ट्रान्सप्लान्ट केन्द्र होने के कारण यहां सभी साधन मौजूद हैं। अगले एक से डेढ़ माह में गर्भाशय के प्रत्यारोपण कर दिया जाएगा।
वरदान साबित होगा केन्द्र
सरकार के इस सेंंटर में बहुत कम दामों पर या फिर मुफ्त में भी गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट हो सकेगा। जिससे यह सेंंटर उन महिलाओं को वरदान साबित होगा जो गर्भाशय संबधित समस्या के चलते मां नहीं बन पा रहीं हैं। निजी अस्पताल में यदि गर्भाशय का ट्रान्सप्लान्ट होता है तो लगभग खर्च 10 लाख के आसपास हो सकता है। आइकेडीआरसी में अब तक सात हजार के आसपास किडनी ट्रान्सप्लान्ट हो चुके हैं। इसके अलावा 587 लिवर और दस पेंक्रियाज का सफलतापूर्वक ट्रान्सप्लान्ट किया जा चुका है।
डॉ. विनीत मिश्रा, निदेशक आइकेडीआरसी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon : राजस्थान में 3 अगस्त से बारिश का नया सिस्टम, पूरे प्रदेश में होगी झमाझमNSA डोभाल की मौजूदगी में बोले मुस्लिम धर्मगुरु- 'सर तन से जुदा' हमारा नारा नहीं, PFI पर प्रतिबंध की बनी सहमतिकीमत 4.63 लाख रुपये से शुरू और देती हैं 26Km का माइलेज! बड़ी फैमिली के परफेक्ट हैं ये सस्ती 7-सीटर MPV कारेंराजस्थान में भारी बारिश का दौर जारी, स्कूलों की तीन दिन की छुट्टी, आज इन जिलों में झमाझम की चेतावनीWeather Update: राजस्थान में झमाझम बारिश को लेकर अब आई ये खबरराजस्थान में आज यहां होगी बारिश, एक सप्ताह तक के लिए बदलेगा मौसमएमपी में 220 करोड़ से बनेगा 62 किमी लंबा बायपास, कम हो जाएगी कई शहरों की दूरी, जारी हो गए टेंडरसरकारी नौकरी लगवा देंगे कहकर 10 युवाओं को लगाई 75 लाख रुपए की चपत, 2 गिरफ्तार

बड़ी खबरें

यंग इंडियन का दफ्तर सील, कांग्रेस मुख्यालय व सोनिया आवास के बाहर पुलिस का पहरा, कांग्रेस बोली- भय का बनाया जा रहा माहौलबिहार के वैशाली में बड़ा हादसाः बेलगाम हाईवा ने होटल में खाना खा रहे लोगों को रौंदा, 5 की मौत, 12 घायलMaharashtra Cabinet Expansion: महाराष्ट्र में इस दिन होगा कैबिनेट का विस्तार, सामने आई यह बड़ी अपडेटIndian Government Digital Strike: भारत ने चीन समेत कई देशों के 348 मोबाइल ऐप किये बैनCWG 2022: हॉकी में भारत ने कनाडा को 8-0 से हराया, पूल B में शीर्ष पर पहुंचीYes Bank-DHFL Fraud Case: ED की बड़ी कार्रवाई, महाराष्ट्र के 2 बिल्डरों की जब्त हुई 415 करोड़ रुपये की संपत्तिNancy Pelosi Leaves for South Korea: 'हम हंगामे की परवाह नहीं करते', चीनी दावों की हवा निकाल Taiwan से हवाई रास्ते से रवाना हुईं नैंसी पेलोसीVice Presidential Election: JMM के बाद अब AAP का भी विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को समर्थन का ऐलान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.