scriptAhmedabad: हर 2 मिनट 24 सेकण्ड पर एक अहमदाबादी का रक्तदान | Ahmedabadi donates blood every 2 minutes 24 seconds | Patrika News

Ahmedabad: हर 2 मिनट 24 सेकण्ड पर एक अहमदाबादी का रक्तदान

locationअहमदाबादPublished: Jan 04, 2023 11:04:36 pm

Submitted by:

Uday Kumar Patel

Ahmedabad, blood donation, Red cross society, Gujarat

Ahmedabad: हर 2 मिनट 24 सेकण्ड पर एक अहमदाबादी का रक्तदान

Ahmedabad: हर 2 मिनट 24 सेकण्ड पर एक अहमदाबादी का रक्तदान

Ahmedabad is much ahead of other cities of India in blood donation

रक्तदान के मामले में देश भर में अहमदाबाद के नाम अनूठे रेकार्ड दर्ज हैं। देश की कुल आबादी के आधार पर होने वाले 0.9 फीसदी रक्तदान (बीडीपी) के मुकाबले अहमदाबाद में रक्तदान का प्रतिशत 3.8 फीसदी है, जो राष्ट्रीय औसत से लगभग चार गुना अधिक है। रक्तदाता शतकवीरों के मामले में भी अहमदाबाद विश्व में अव्वल शहर है।
हर 2.24 मिनट में शहर का एक नागरिक रक्तदान करता है। पिछले 60 वर्ष की बात की जाए तो अहमदाबाद में 56.65 लाख रक्त यूनिट एकत्र की जा चुकी हैं।
अहमदाबाद रेड क्रॉॅस एक वर्ष में 2.27 लाख रक्त यूनिट संग्रह करता है। प्रतिदिन यहां 6 रक्तदान शिविर आयोजित किए जाते हैं वहीं हर 4 घंटे में एक रक्तदान शिविर आयोजित किया जाता है।
अहमदाबाद रेड क्रॉॅस के चेयरमैन और सेंचुरियन ब्लड डोनर क्लब के संस्थापक मुकेश पटेल ने बताया कि वर्ष 1963 में अहमदाबाद में शुरू की गई रक्तदान की गतिविधियों के 60 वर्ष पूरे हुए हैं। तब 400 यूनिट ब्लड से शुरुआत की गई थी।
1962 में भारत -चीन युद्ध में सेना के जवानों की मदद के लिए यह अभियान शुरु किया गया था।
अहमदाबाद में 121 शतकवीर रक्तदाता

अहमदाबाद ने रक्तदान के मामले में अनूठे रेकॉर्ड बनाए हैं। उनका दावा है कि पूरे विश्व में अहमदाबाद में सबसे अधिक शतकवीर रक्तदाता हैं। इस शहर में सौ से अधिक बार रक्तदान करने वालों की संख्या 121 है। आबादी के लिहाज से देखा जाए तो भी अहमदाबादी रक्तदान के मामले में विश्व में अव्वल हैं। विश्व में रक्तदान का औसत 1.5 फीसदी है जबकि भारत में यह औसत 0.9 फीसदी है। अहमदाबाद में यह औसत विश्व के औसत की तुलना में ढाई गुना और भारत की तुलना में चार गुना अधिक है। शहर में 3.8 फीसदी लोग रक्तदाता हैं। वहीं ढाई हजार रक्त दाताओं ने 25 से ज्यादा बार रक्तदान किया है। इनमें महिला, दिव्यांग व नेगेटिव शतकवीर रक्तदाता हैं।
गुजरात रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से राज्य के सभी 33 जिलों में ब्लड बैंक खोला जाना चाहिए जिसके लिए काम चल रहा है।

एक घंटे के भीतर ब्लड मिलने पर काम

रेड क्रॉस सोसाइटी की ओर से ऐसी व्यवस्था की जा रही है जिसमें एक घंटे के भीतर गुजरात के किसी भी मरीज को ब्लड मिल जाना चाहिए। 25 स्टोरेज सेन्टर की व्यवस्था भी की जा रही है।
डॉ प्रकाश परमार, महासचिव, गुजरात रेड क्रॉस सोसाइटी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो