scriptचौराहों पर ‘भीख’ मांगने वाले बच्चे अब ‘पढ़ते’ नजर आएंगे | Ahmedabd traffic police give education on road slum children | Patrika News

चौराहों पर ‘भीख’ मांगने वाले बच्चे अब ‘पढ़ते’ नजर आएंगे

locationअहमदाबादPublished: Mar 25, 2018 11:02:57 pm

Submitted by:

Nagendra rathor

ट्रैफिक पुलिस की पाठशाला: अहमदाबाद शहर ट्रैफिक पुलिस की अनूठी पहल, चौराहों के पास शुरू कराई बच्चों की पढ़ाई

Ahmedabad traffic police
अहमदाबाद. शहर में ट्रैफिक सिग्नल के पास चार रास्ते पर भीख मांगते एवं गुब्बारे या खिलौने बेचते दिखाई देने वाले बच्चे अब पढ़ते हुए नजर आएंगे। इसके लिए शहर ट्रैफिक पुलिस की ओर से अनूठी पहल की गई है। पुलिस ने शहर के बोडकदेव इलाके में पकवान चार रास्ते के पास ऐसे बच्चों के लिए ‘पाठशाला’ शुरू की है। यहां बच्चों को ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों की ओर से एबीसीडी के अलावा क,ख,ग, जोड़-घटाने की शिक्षा दी जा रही है। साथ ही जुड़ाव के लिए रोचक खेलकूद भी कराए जा रहे हैं।
अहमदाबाद शहर ट्रैफिक पुलिस के सहायक पुलिस आयुक्त (एसीपी) एस.डी.पटेल ने बताया कि यह प्रयास बीते तीन-चार दिनों से ही शुरू किया है। इसका अच्छा प्रतिभाव देखने को मिल रहा है। पकवान चार रास्ते के पास फिलहाल अस्थाई रूप से रोड किनारे टेन्ट लगाकर चौहारे पर गुब्बारे, खिलौने बेचने वाले बच्चों व पास ही झुग्गियों में रहने वाले श्रमिक परिवार के बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे के दौरान दो घंटे बच्चों को पढ़ाया जा रहा है, ताकि बेशक यह स्कूल में जाकर शिक्षा नहीं ले पा रहे हों, लेकिन वह शिक्षा से वंचित ना रहें।
शहर ट्रैफिक पुलिस में कई ऐसे कर्मचारी हैं, जो पुलिस में जुडऩे से पहले शिक्षक भी रह चुके हैं। ऐसे कर्मचारियों की मदद से इन्हें अंग्रेजी, गुजराती, गणित की शिक्षा दी जा रही है। साथ ही बच्चों का जुड़ाव भी रहे इसके लिए उन्हें रोचक खेल भी खिलाए जा रहे हैं।
चौराहों के पास रहने वाले एवं गुब्बारे, खिलौने व अन्य वस्तुएं बेचने वाले श्रमिक परिवारों को उनके बच्चों को शिक्षित करने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। ताकि वह रोजीरोटी के लिए बच्चों की शिक्षा से समझौता ना करें। उन्हें कमाई में लगाने की जगह पढ़ाने के लिए भेजें। इसका असर भी हो रहा है, इसके चलते फिलहाल करीब १५ से अधिक बच्चे इस पाठशाला में शिक्षा लेने के लिए आ रहे हंै।
उच्च अधिकारियों को भी यह पहल काफी पसंद आई है। उनका भी सहयोग मिल रहा है, जिससे आगामी समय में ऊपरी अधिकारी भी ट्रैफिक पुलिस की इस पाठशाला में बच्चों को पढ़ाते हुए नजर आ सकते हैं।
थलतेज, स्टेडियम पर भी शुरू करने का विचार!
पटेल ने बताया कि आगामी समय में थलतेज चार रास्ता और नवरंगपुरा स्टेडियम चार रास्ते के पास भी ऐसी ही ट्रैफिक पुलिस की पाठशाला शुरू करने की योजना है। इसके अलावा मोबाइल वेन के जरिए एजूकेशन ऑन व्हील का भी विचार है, जिससे ट्रैफिक सिग्नलों के पास झुग्गियों में बसने वालों के बच्चों को उनकी झुग्गियों के पास जाकर भी शिक्षा दी जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो