scriptएयर मार्शल घोटिया ने स्वैक की कमान संभाली | Air Marshal Ghotia is new SWAC Chief | Patrika News

एयर मार्शल घोटिया ने स्वैक की कमान संभाली

locationअहमदाबादPublished: Oct 02, 2019 12:47:33 am

Submitted by:

Uday Kumar Patel

-South western Air command, SWAC chief
-Indian Air forec, Gandhinagar

एयर मार्शल घोटिया ने स्वैक की कमान संभाली

एयर मार्शल घोटिया ने स्वैक की कमान संभाली


अहमदाबाद. एयर मार्शल एस के घोटिया ने मंगलवार को भारतीय वायु सेना की दक्षिण पश्चिम वायु कमान (स्वैक) के एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ के रूप में कमान संभाली।
विशिष्ठ सेवा मेडल से सम्मानित एयर मार्शल कमान संभालते ही गॉर्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण किया। राष्ट्र्रीय रक्षा अकादमी के छात्र रह चुके एयर मार्शल घोटिया सिंबर 1981 में भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ब्रांच में बतौर फाइटर पायलट जुड़े। गत तीन दशकों की सेवा में वे बतौर
तीन दशकों की सेवा के दौरान वे क्वालिफाइड फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर रहे एयर मार्शल ने अहम पदों पर कार्यरत रहे। वे फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग अफ़सर, चीफ ऑपरेशन ऑफिसर तथा स्वैक में फॉरवर्ड एयर बेस के स्टेशन कमांडर रहे। वे वायु सेना मुख्यालय के इन्टेलिजेन्स निदेशक, पश्चिमी एयर कमान के ऑप्स 1ए, वायु सेना मुख्यालय के चीफ ट्रेनिंग डायरेक्टर(फ्लाइंग), पेरिस में भारत के दूतावास में एयर अटैचे, कोबरा ग्रुप के एयर ऑफिसर कमांडिंग, वायु सेना मुख्यालय में असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ (इन्टेलिजेन्स) तथा प्रशिक्षण कमान मुख्यालय के वरिष्ठ वायु स्टाफ अफ़सर शामिल हैं। कॉलेज ऑफ एयर वारफेयर से हायर एयर कमांड कोर्स भी किया। स्वैक के प्रमुख का पद संभालने से पहले प्रशिक्षण कमान मुख्यालय के वायु अफ़सर कमांडिंग-इन-चीफ रहे। उनकी पत्नी निर्मला घोटिया से विवाहित हैं वायु सेना पत्नी कल्याण संघ (क्षेत्रीय) की अध्यक्षा हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो