scriptवातानुकूलित पब्लिक टॉयलेट, वॉटरलेस यूरिनल भी | Airconditioned public toilet, waterless urinals | Patrika News

वातानुकूलित पब्लिक टॉयलेट, वॉटरलेस यूरिनल भी

locationअहमदाबादPublished: Nov 01, 2018 11:22:38 pm

Submitted by:

Pushpendra Rajput

अखिल भारतीय पर्यावरण एवं ग्रामीण विकास संस्थान

akhil bhartiya

वातानुकूलित पब्लिक टॉयलेट, वॉटरलेस यूरिनल भी

अहमदाबाद. नारणपुरा में एईसी चौराहा ब्रिज के निकट वातानुकूलित पब्लिक टॉयलेट बनाया गया है, जिसका निर्माण अखिल भारतीय पर्यावरण ग्रामीण संस्थान ने किया है। यही नहीं वॉटरलेस यूरिनल भी बनाया गया है, जिसमें पानी की बचत होगी। बुधवार को अत्याधुनिक सुविधा वाले इस डिलक्स पे एंड यूज टॉयलेट का लोकार्पण किया गया।
संस्थान के मानद् चेयरमैन अनिल कुमार मिश्रा के अनुसार अहमदाबाद महानगरपालिका के पश्चिम जोन के सौजन्य से स्वच्छ भारत मिशन को गति देने के उद्देश्य से निर्मित इस एसी टॉयलेट में दिव्यांग और बच्चों के लिए भी विशेष व्यवस्था है। इस मौके पर संस्था के अध्यक्ष एस.बी. दास, श्री प्रकाश, विनयभाई और महानगरपालिका पश्चिम जोन के अधिकारी मौजूद थे।
डायमंड उद्योग में १० हजार रोजगार मिलेंगे
अहमदाबाद. मुंबई और सूरत के बाद अहमदाबाद के बापूनगर में डायमंड उद्योग का बड़ा केन्द्र हैं, जहां छोटी-बड़ी 12 हजार इकाइयां हैं। मौजूदा समय में इस उद्योग से 75 से 80 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है। आगामी समय में डायमंड पॉलिशिंग और कटिंग की नई इकाइयां लगाई जाएंगी, जिसमें दस हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिलेगा। अहमदाबाद डायमंड एसोसिएशन के अध्यक्ष नरसिंहभाई घोरी (पटेल) शनिवार को संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।
उन्होंने बताया कि बेल्जियम, रूस और कनाडा जैसे देशों से रफ डायमंड (हीरा) लाकर उनकी कटिंग और पॉलिशिंग की जाती हैं। हालांकि मुख्य केन्द्र मुंबई और सूरत है। अहमदाबाद में ज्यादातर लेबर वर्क होता है, जिसमें हर माह करीब 180 करोड़ रुपए का कारोबार होता है। डायमंड उद्योग में मंदी के सवाल पर उन्होंने बताया कि ऐसा कुछ भी नहीं है। डायमंड इकाई बेहतर तरीके से संचालित हो रही है। पहले जहां 30 दिनों तक वैकेशन होता है, लेकिन इस बार सिर्फ 11 दिनों का ही वैकेशन रखा जा रही है। एसोसिएशन के सचिव मगनभाई पटेल ने दावा किया हीरा कटिंग और पॉलिशिंग इकाइयों में छह माह का प्रशिक्षण के बाद युवाओं को रोजगार दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो