script

Ahmedabad: ऑल इंडिया CMA टॉपर्स ने बताए सफलता के टिप्स

locationअहमदाबादPublished: Mar 22, 2023 10:14:32 pm

All india CMA topper gives tips of success सीएमए फाइनल में सफलता के लिए रिवीजन, निरंतरता जरूरी-किसी ने हर रोज 12-13 घंटे की पढ़ाई तो किसी ने तनाव दूर करने को लिया ध्यान, योग का सहारा

Ahmedabad: ऑल इंडिया CMA टॉपर्स ने बताए सफलता के टिप्स

Ahmedabad: ऑल इंडिया CMA टॉपर्स ने बताए सफलता के टिप्स

Ahmedabad. द इंस्टीट्यूट ऑफ कॉस्ट एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (आईसीएआई-सीएमए) की ओर से मंगलवार रात घोषित सीएमए फाइनल 2022 की परीक्षा के परिणाम में अहमदाबाद के तीन विद्यार्थियों ने टॉप -50 में जगह बनाई है। इन टॉपर्स ने कॉस्ट मैनेजमेंट एकाउंटेंट (सीएमए) फाइनल परीक्षा में सफलता के लिए रिवीजन, इंस्टीट्यूट के स्टडी मटीरियल, खुद की नोट तैयार करने और पढ़ाई में निरंतरता को जरूरी बताया है। इन्होने दिन में 12-13 घंटे की पढ़ाई की। किसी ने तनाव को दूर रखने के लिए ध्यान और योग का भी सहारा लिया। तीनों में से किसी ने नहीं सोचा था कि वे देश के शीर्ष विद्यार्थियों की सूची में अपना नाम दर्ज कराने में सफल रहेंगे।

सफलता में रिवीजन सबसे अहम, 3 बार पूरा कोर्स पढ़ा: नील

सीएमए फाइनल में 800 में से 532 अंक प्राप्त कर देश में तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले नील क्रिश्चियन बतातें हैं कि फाइनल में सफलता के लिए सबसे ज्यादा जरूरी रिवीजन है। उन्होंने पूरे कोर्स को तीन बार पढ़ा। वे दिन में 10-12 घंटे पढ़ाई करते थे। कॉन्सेप्ट क्लियर करने पर ज्यादा ध्यान देते थे। थियरी के पेपर में उत्तर लिखते समय मेजर पोइंट को अच्छे से उभारते हुए लिखने पर ज्यादा अंक मिलते हैं। बिना ट्यूशन के भी सफलता मिल सकती है। उन्होंने कोई ट्यूशन नहीं रखा था। इंस्टीट्यूट के यूट्यूब चैनल से तैयारी की। उन्हें देश में तीसरा स्थान प्राप्त करने की उम्मीद नहीं थी। दिसंबर 2019 में उन्होंने इंटरमीडिएट के ग्रुप दो में देश में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त किए थे। माता मेघा और पिता कोरेश दोनों ही प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं। वे खेड़ा जिले के नडियाद के रहने वाले हैं। सफलता में माता का बड़ा योगदान है। अभी जॉब की इच्छा है।

 

 

Ahmedabad: ऑल इंडिया CMA टॉपर्स ने बताए सफलता के टिप्स
पढ़ाई में निरंतरता, खुद के नोट्स बनाना फायदेमंद: हेतवी

सीएमए फाइनल में 514 अंक के साथ देश में छठा स्थान प्राप्त करने वाली कच्छ जिले के मुन्द्रा की निवासी हेतवी अधिकारी बताती हैं कि सफलता के लिए पढ़ाई में निरंतरता जरूरी है। आर्टिकलशिप के बाद फिर से घंटों बैठकर पढ़ाई करने में उन्हें दिक्कत हुई। तनाव को कम करने के लिए योग, ध्यान करना चाहिए। उन्हें उम्मीद नहीं थी कि वे देश में छठा स्थान प्राप्त करेंगीं, लेकिन इतना जरूर तय था कि फेल नहीं होना है। इसके लिए उन्होंने मन लगाकर काफी पढ़ाई की। इंस्टीट्यूट के स्टडी मटीरियल से ही तैयारी करनी चाहिए। संदर्भ बुकों का ज्यादा सहारा न लेते हुए अपनी शॉर्ट नोट्स बनानी चाहिए। ताकि पेपर के समय पूरा कोर्स फिर से पढ़ लिया जाए। अभी जॉब की इच्छा है।
Ahmedabad: ऑल इंडिया CMA टॉपर्स ने बताए सफलता के टिप्स
हर दिन 12-13 घंटे की पढ़ाई: धैर्य

सीएमए फाइनल परीक्षा में 800 में से 456 अंक प्राप्त करके देश में 35वीं रैंक लाने वाले अहमदाबाद के धैर्य पटेल बताते हैं कि हर दिन 12-13 घंटे मन लगाकर पढ़ाई करने से यह सफलता मिली है। हार्डवर्क के बिना सफलता मुश्किल है। विशेषकर परीक्षा से पूर्व के 6 महीने तो और भी ध्यान देने की जरूरत होती है। खुद को तनावमुक्त रखते हुए तैयारी करनी चाहिए। ऑल इंडिया रैंक की उम्मीद नहीं थी। सगी बहन मानसी पटेल जनवरी 2023 में ही सीए बनी है। चचेरा भाई श्लोक पटेल जून 2022 में सीएमए बना है। जिससे इन दोनों से अच्छा मार्गदर्शन मिला।

ट्रेंडिंग वीडियो