आरएसएस की अखिल भारतीय समन्वय बैठक आरंभ

गुरुवार तक चलने वाली बैठक में आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह भय्याजी जोशी मौजूद

By: Rajesh Bhatnagar

Updated: 06 Jan 2021, 12:01 AM IST

अहमदाबाद. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) एवं विभिन्न समविचारी संगठनों की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक मंगलवार से गांधीनगर के समीप उवारसद स्थित कर्णावती डेंटल कॉलेज में शुरू हुई। गुरुवार तक चलने वाली बैठक में आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह भय्याजी जोशी पूरे समय मौजूद रहेंगे।
आरएसएस के अखिल भारतीय अधिकारी और आरएसएस की प्रेरणा से 25 से अधिक विविध संगठनों में कार्यरत अखिल भारतीय अध्यक्ष, महामंत्री, संगठन मंत्री और चुनिंदा प्रमुख करीब 150 कार्यकर्ता इस बैठक में हिस्सा ले रहे हैं। राष्ट्रीय सेविका समिति की संचालिका, सह संचालिका को भी आमंत्रित किया गया।
आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख व प्रचारक अरुण कुमार ने पहले ही कहा है कि समन्वय बैठक कोई निर्णय करने वाला मंच नहीं है। सभी संगठन स्वतंत्र, स्वायत्त और स्वावलंबी हैं, सभी संगठन अपने संविधान और अपनी व्यवस्था के अंतर्गत कार्य करते हैं। सामान्यतया इन संगठनों के सभी प्रमुख पदाधिकारी और प्रमुख कार्यकर्ता पूरे देश में प्रवास करते हैं और बहुत-से अनुभवी विशेषज्ञ लोगों से भी मिलते हैं, अनेक प्रकार की जानकारियां भी उनको प्राप्त होती है। घूमने के कारण से ओर वर्षों से काम करने के कारण से आंकलन भी बनते हैं, इसलिए अनुभवों और आंकलनों के आदान-प्रदान तथा सभी की जानकारियों का लाभ सभी को दिलाना ही इस बैठक का उद्देश्य है।

Rajesh Bhatnagar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned