scriptसेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया का अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन | all india rajbhasha sammelan by central bank of india | Patrika News

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया का अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन

locationअहमदाबादPublished: Feb 08, 2018 11:14:21 pm

Submitted by:

Rajesh Bhatnagar

अहमदाबाद सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया अंचल की ओर से क्षेत्रीय व अंचल कार्यालयों में कार्यरत राजभाषा अधिकारियों के लिए आयोजन

rajbhasha sammelan
अहमदाबाद. सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के स्थानीय अंचल की ओर से बैंक के सभी क्षेत्रीय व अंचल कार्यालयों में कार्यरत राजभाषा अधिकारियों के लिए केंद्रीय कार्यालय के तत्वावधान में अखिल भारतीय राजभाषा सम्मेलन का हाल ही आयोजन किया गया।
बैंक के अहमदाबाद अंचल के फील्ड महाप्रबंधक अशोक कुमार भारती के नेतृत्व में आयोजित सम्मेलन में मुख्य अतिथि हिंदी साहित्यकार अंजना संधीर ने बताया कि हिंदी में सभी भारतीय भाषाओं को समाहित करने का अभिन्न गुण है और आज भारत ही नहीं बल्कि विश्व के कई देशों में हिंदी जानने-समझने के प्रति जागरूकता बढ़ी है।
अध्यक्षता करते हुए बैंक बोर्ड निदेशक केतुल पटेल ने सभी राजभाषा अधिकारियों को हिंदी का प्रचार-प्रसार महज बैंक के आंतरिक कामकाज तक ही सीमित न रखकर ग्राहकों के बच्चों तक भी पहुंचाने की अपील की। उन्होंने कहा कि देश के अन्य भूभाग से जुडऩे के लिए हिंदी की जानकारी अत्यन्त आवश्यक है।
बैंक के सभी अंचलों के राजभाषा अधिकारियों की ओर से अपने-अपने अंचल में किए गए राजभाषा कार्य को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित राजभाषा प्रदर्शनी की अतिथियों ने सराहना की। वर्ष के दौरान उत्कृष्ट राजभाषा कार्यान्वयन करने वाले राजभाषा अधिकारियों, बैंक की ओर से आयोजित अंतर बैंक हिंदी प्रतियोगिताओं के विजेताओं तथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनी के लिए अंचलों को मुख्य अतिथि ने पुरस्कार वितरित किए।
सम्मेलन में विभिन्न समसामयिक विषयों पर आधार इंटरप्राइजेज के निदेशक त्रिलोक चंद शर्मा, गुजरात विश्वविद्यालय की हिंदी विभाग की अध्यक्ष रंजना अरगड़े ने सत्र संचालित किए गए। अंतिम सत्र में राजभाषा विभाग क्षेत्रीय कार्यान्वयन कार्यालय-पश्चिम क्षेत्र की उप निदेशिका सुनीता यादव ने राजभाषा कार्यों की समीक्षा की गई एवं मार्गदर्शन दिया।
बैंक के संस्थापक सर सोराबजी पोचखानावाला के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन के साथ शुरू हुए सम्मेलन में बैंक के फील्ड महाप्रबंधक अशोक कुमार भारती ने स्वागत भाषण दिया। अहमदाबाद के क्षेत्रीय प्रबंधक वी.के. मलिक ने अंत में धन्यवाद दिया। बैंक के केंद्रीय कार्यालय के राजभाषा विभाग की सहायक महाप्रबंधक उषा गुप्ता ने संचालन किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो