scriptट्यूशन क्लासेज में जांच, अधिकांश में फायर सुरक्षा नहीं, थमाई नोटिस | AMC give notice to Tution classes for Fire safety | Patrika News

ट्यूशन क्लासेज में जांच, अधिकांश में फायर सुरक्षा नहीं, थमाई नोटिस

locationअहमदाबादPublished: May 25, 2019 10:09:39 pm

कई मिले बंद तो क्लासेज के द्वार के पास चस्पाया नोटिस, खुले मिले उन्हें थमाया,फायर सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश, अनदेखी पर आपराधिक कार्रवाई की चेतावनी, मणिनगर चार रास्ते पर स्थित छह ट्यूशन क्लासेज में कार्रवाई

Notice

ट्यूशन क्लासेज में जांच, अधिकांश में फायर सुरक्षा नहीं, थमाई नोटिस

अहमदाबाद. सूरत शहर में शुक्रवार को एक ट्यूशन क्लासेज में लगी आग में 21 मासूम बच्चों की मौत की घटना के बाद हरकत में आए अहमदाबाद महानगर पालिका प्रशासन ने ट्यूशन क्लासेजों में जांच अभियान छेड़ दिया।
शनिवार को चौथे शनिवार का अवकाश होने के बावजूद भी मनपा आयुक्त विजय नेहरा के निर्देश पर शहर के सभी जोन में ऐस्टेट विभाग के अधिकारियों की टीम ने इन इलाकों में चेकिंग की।
मणिनगर इलाके में चार रास्ते पर स्थित कॉम्पलेक्सों में चलने वाले ट्यूशन क्लासेज में मनपा की टीम दोपहर जांच करने पहुंची। इसी चार रास्ते पर गोकुल कॉम्पलेक्स में चलने वाली दो ट्यूशन क्लासेज के द्वार पर नोटिस लगा दिया गया है। महालक्ष्मी कॉम्पलेक्स में स्थित दो ट्यूशन क्लासेज के गेट पर भी नोटिस चस्पा किया गया है, क्योंकि इन चारों में फायर सेफ्टी सुविधाओं का अभाव देखा गया।
संकलन कॉम्पलेक्स स्थित एक अन्य ट्यूशन क्लासेज में फायर सुविधा की कमी मिलने पर द्वार पर नोटिस चस्पाया गया। क्योंकि इन पांचों ही क्लासेज के संचालक उपस्थित नहीं मिले और ये बंद मिले थे। आम्रपाली कॉम्पलेक्स में स्थित एक कोचिंग क्लासेज के कार्यालय में उपस्थित कर्मचारियों को नोटिस थमाया गया। यहां भी फायर सुविधा की कमी देखने को मिली थी।
नोटिस में यह निर्देश
सुप्रीमकोर्ट, गुजरात हाईकोर्ट और गुजरात राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जीएसडीएमए) के निर्देश एवं दिशा-निर्देशों के तहत आग लगने से रोकने के लिए इमारत एवं संबंधित क्लासेज में इलैक्ट्रिकल वायरिंग, इंस्टोलेशन सिस्टम लगाई जाए।
-फायर एक्स्टिंग्युसर, स्प्रिंक्लर, फायर रेसिस्टंट पेइन्ट लगाएं।
-आसान आवाजाही, आग लगने की स्थिति में धुआं निकल सके ऐसा वेंटिलेशन लगाएं। स्टेयरकेस, पैसेज, कॉरिडोर में वेंटिलेशन हो। इन नियमों की पालना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर अहमदाबाद मनपा की ओर से कार्रवाई की जाएगी।
-प्राथमिक जांच में पाया गया है कि क्लासेज संचालकों की ओर से इन नियमों की पालना नहीं की जा रही है, जिससे नोटिस जारी किया जाता है। इसके बावजूद भी यदि क्लासेज चलाई और आगजनी की या अन्य कोई घटना हुई तो उसका जिम्मेदार संचालक होगा। उसके विरुद्ध आपराधिक कार्रवाई की जाएगी।
-शहर पुलिस आयुक्त ने शहर में फायर सेफ्टी के मुद्दे को लेकर ट्यूशन क्लासेज के संचालन पर रोक लगाई है। फायर सेफ्टी से जुड़ी एनओसी लेने के बाद, उपकरण लगाने और उसके सबूत देने पर ही फिर से शुरू करने देने पर विचार किया जाएगा।
-फायर सेफ्टी एनओसी पाने के लिए मनपा की वेबसाइट पर इसका फॉर्मेट दिया है। उसे डाउनलोड करके उसमें दी जानकारी और सुविधाएं सुनिश्चित करके नजदीकी सिविक सेंटर में तीन दिनों में संपर्क कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो